कहीं भी दिखे ये पेड़ तो ग्लव्स पहन कर उखाड़ फेंके वरना हो जाएंगे अंधे!
कहीं भी दिखे ये पेड़ तो ग्लव्स पहन कर उखाड़ फेंके वरना हो जाएंगे अंधे!
Share:

आजकल कई पौधे हैं जो दिखने में खूबसूरत होते हैं लेकिन जानलेवा हो सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समय सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। जी दरअसल इन दिनों एक ऐसे पौधे की तस्वीर शेयर की जा रही है, जिसे एक्सपर्ट्स बेहद खतरनाक बता रहे हैं। जी दरअसल इस पौधे के छूने भर से शरीर में फोड़े से लेकर स्किन के जलने और यहां तक की अंधेपन की भी संभावना हो जाती है। आप सभी को बता दें कि होगवीड नाम का ये पौधा मूल रूप से ब्रिटेन में पाया जाता है लेकिन कुछ समय से ये इस जगह दिखाई नहीं दिया था।

हालाँकि दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये पौधा फिर से दुनियाभर में फैलने लगा है। आप सभी को बता दें कि होगवीड नाम का ये पौधा बेहद खतरनाक होता है। इससे स्किन में फोड़े पड़ जाते हैं और अंधेपन के भी चांसेस बढ़ जाते हैं। जी हाँ और जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, ये पौधे भी उतनी ही तेजी से फैलते हैं। कुछ समय पहले ब्रिटेन का तापमान काफी बढ़ गया है और ऐसे में एक्सपर्ट्स को डर है कि कहीं फिर से ये पौधा वहां फ़ैल ना जाए। एक्सपर्ट्स ने लोगों को इसे लेकर चेतावनी जारी कर दी है और उन्होंने यह साफ किया है कि अगर आपको ये पौधा दिखे तो इसे छूने की कोशिश तो बिलकुल ना करें। हो सके तो हाथ में ग्लव्स लगा कर इसे उखाड़ फेंके।

आप सभी को जानकारी दे दें कि होगवीड पौधा गर्मियों में उगता है और ये पौधा करीब 23 फ़ीट तक बढ़ सकता है। इसी के साथ ही इसके संपर्क में आने से थर्ड डिग्री बर्न भी हो सकता है। यह पौधा इतना खतरनाक है कि इससे अल्सर और यहां तक कि अंधापन भी हो सकता है। जी हाँ और ब्रिटेन के ग्रामीण इलाकों, खासकर Gloucestershire, Herefordshire और Somerset में होगवीड काफी देखा जाता है। गां आपको बता दें कि होगवीड पौधे के ऊपर सफ़ेद रंग के फूल लगते हैं और ये फूल देखने में आकर्षक होते हैं। इन्हे देखकर बच्चे आकर्षित होते हैं और इसको छू लेते हैं। अब तक ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां इस जहरीले पौधे की वजह से इंसान की जान पर बन आई हो।

यहाँ बर्गर-सैंडविच खाने के लिए आपको मिलेंगे 94 हज़ार रुपये!

15 साल से 3 प्रेमिकाओं के साथ लिव-इन में था शख्स, अब तीनों से की शादी

ये है दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल, कीमत उड़ा देगी होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -