पेंगुइन पर मंडराया खतरा, दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड इस महीने द्वीप पर कर सकता है हमला
पेंगुइन पर मंडराया खतरा, दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड इस महीने द्वीप पर कर सकता है हमला
Share:

दुनिया के सबसे बड़े हिमखंड का सबसे बड़ा शेष हिस्सा जो ढाई साल पहले अंटार्कटिक प्रायद्वीप से अलग हो गया था, इस महीने जमीन पर हमला कर सकता है। रोड आइलैंड से बड़ा हिमशैल दक्षिण अटलांटिक महासागर में ब्रिटिश क्षेत्र दक्षिण जॉर्जिया द्वीप पर बंद हो रहा है। नैशनल आइस सेंटर द्वारा नामित हिमशैल, A68a को समुद्र की धाराओं द्वारा द्वीप के करीब स्थिति में ले जाया जा रहा है। यह टकराव वन्यजीवों के लिए बड़ी क्षति का कारण बन सकता है, यदि यह द्वीप के पास जमींदोज हो जाए।

ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के रिमोट सेंसिंग के केंद्र के निदेशक डेविड लॉन्ग के अनुसार, जो हिमखंड पर नज़र रख रहा है, हिमशैल 650 फीट से अधिक मोटा है, जिसमें लगभग नौ-दसवाँ हिस्सा पानी के भीतर है। पानी के ऊपर, हिमशैल में इसके किनारों पर खड़ी चट्टानें हैं। एक ईमेल में, लॉन्ग ने कहा कि यदि यह हिमखंड द्वीप से टकराता है, तो यह पानी के नीचे स्थित शेल्फ और जमीन से टकराएगा। ध्यान दें कि द्वीप और हिमखंड एक ही आकार के हैं। "मैंने मूल रूप से सोचा था कि A68a दक्षिण जॉर्जिया द्वीप के दक्षिण में से गुजरेगा, फिर पूर्व के बड़े हिमखंडों की तरह द्वीप के पूर्व की ओर जमीन पर वापस बह जाएगा।"

यदि हिमखंड, तट से कुछ ही दूरी पर स्थित हो जाता है, तो यह लाखों राजा और मैकरोनी पेंगुइन, मुहरों और समुद्री पक्षियों के लिए भोजन खोजने में मुश्किल हो सकता है, जैसे मछली, उन्हें हिमशैल के आसपास लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए मजबूर करना। ब्लू व्हेल द्वीप के तट से कुछ दूर ही खिलाती है, और इससे क्रिल तक उनकी पहुंच को जटिल बनाया जा सकता है।

जो बिडेन और कमला हैरिस ने टाइम मैगज़ीन में दर्ज किया अपना नाम

न्यायमूर्ति जूडिट वर्गा का बड़ा बयान कहा- 'हंगरी यूरोपीय संघ की अदालत में नियम-कानून की घोषणा को रद्द करने की मांग करेगा'

डब्ल्यूएचओ ने की भारत की सराहना, "फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज़" अभियान ने किया कमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -