ICMR ने रचा इतिहास, भारत ने किया दुनिया के पहले इंजेक्टेबल पुरुष गर्भनिरोधक का सफल ट्रायल
ICMR ने रचा इतिहास, भारत ने किया दुनिया के पहले इंजेक्टेबल पुरुष गर्भनिरोधक का सफल ट्रायल
Share:

नई दिल्ली: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने दुनिया के पहले इंजेक्टेबल पुरुष गर्भनिरोधक का क्लिनिकल परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। परिणाम दर्शाते हैं कि यह नवोन्वेषी गर्भनिरोधक न केवल सुरक्षित है, बल्कि न्यूनतम दुष्प्रभावों के साथ अत्यधिक प्रभावी भी है।

चरण-III क्लिनिकल परीक्षण, जिसमें 25-40 वर्ष की आयु के 303 प्रतिभागी शामिल थे, ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय ओपन-एक्सेस एंड्रोलॉजी जर्नल में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए। नई दिल्ली में आईसीएमआर द्वारा समन्वित परीक्षण, नई दिल्ली, उधमपुर, लुधियाना, जयपुर और खड़गपुर सहित भारत भर में पांच अलग-अलग केंद्रों पर आयोजित किए गए थे। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल इंडिया (डीसीजीआई) और संबंधित केंद्रों की संस्थागत नैतिक समितियों से अनुमोदन के साथ परीक्षण ओपन-लेबल, गैर-यादृच्छिक और अस्पताल-आधारित थे।

इस अध्ययन में, 303 स्वस्थ, यौन रूप से सक्रिय, विवाहित पुरुषों और उनकी पत्नियों ने भाग लिया, जिन्होंने परिवार नियोजन क्लिनिक और मूत्रविज्ञान या सर्जरी विभागों में परिवार नियोजन सेवाएं या पुरुष नसबंदी की मांग की थी। इन लोगों को गाइडेंस (आरआईएसयूजी) के तहत रिवर्सिबल इनहिबिशन ऑफ स्पर्म का 60 मिलीग्राम इंजेक्शन मिला।

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला कि RISUG ने एज़ोस्पर्मिया पैदा करने में उल्लेखनीय 97.3% प्रभावशीलता हासिल की, जिससे प्रतिभागियों को गैर-उपजाऊ बना दिया गया। इसने गर्भावस्था को रोकने में 99.02% सफलता दर भी प्रदर्शित की, जबकि न्यूनतम दुष्प्रभाव प्रदर्शित हुए।

अध्ययन में गर्भनिरोधक विकास के इतिहास में RISUG के महत्व पर प्रकाश डाला गया, क्योंकि यह अन्य पुरुष और महिला गर्भ निरोधकों की तुलना में प्रभावशीलता का उच्चतम स्तर प्रस्तुत करता है। शोधकर्ताओं ने नोट किया कि RISUG जल्द ही बड़े पैमाने पर गर्भनिरोधक कार्यक्रमों का हिस्सा बन सकता है।

वैश्विक जनसंख्या की निरंतर वृद्धि को देखते हुए, प्रभावी जनसंख्या नियंत्रण के लिए पुरुष गर्भनिरोधक के आधुनिक तरीकों को विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है। हालाँकि पुरुष नसबंदी एक स्थापित गर्भनिरोधक उपाय है, लेकिन कुछ सीमाओं ने बेहतर तकनीकों की खोज को प्रेरित किया है। एक आदर्श पुरुष गर्भनिरोधक विधि में एक बार के इंजेक्शन, दीर्घकालिक प्रभावशीलता, न्यूनतम दुष्प्रभाव और रिवर्सल के विकल्प के साथ न्यूनतम इनवेसिव दवा वितरण प्रणाली की पेशकश की जानी चाहिए।

"इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, एक नवीन पुरुष गर्भनिरोधक दृष्टिकोण जिसे गाइडेंस के तहत शुक्राणु के रिवर्सिबल इनहिबिशन (आरआईएसयूजी) के रूप में जाना जाता है, विकसित किया गया है। इसमें व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली, इंजेक्टेबल और रिवर्सिबल पुरुष गर्भनिरोधक विधि बनने की क्षमता है। विशेष रूप से, आरआईएसयूजी की प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं हार्मोनल इंजेक्शन योग्य गर्भ निरोधकों के विपरीत, स्थानीयकृत इंजेक्शन और शरीर के अन्य अंगों के साथ पता लगाने योग्य बातचीत की कमी, “अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला।

इस इंजेक्टेबल पुरुष गर्भनिरोधक का सफल विकास गर्भनिरोधक और परिवार नियोजन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, जो जन्म नियंत्रण के क्षेत्र में पुरुषों के लिए एक आशाजनक विकल्प प्रदान करता है।

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, मोदी-योगी समेत इन 40 नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 511 ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ किया, युवाओं को मिलेंगे कई लाभ

JDS-भाजपा गठबंधन की खिलाफत कर रहे दिग्गज नेता इब्राहिम पर हुआ एक्शन, पार्टी प्रमुख देवेगौड़ा ने पद से हटाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -