दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन की टेस्टिंग शुरू, चीन को पछाड़ने में जुटा यह देश
दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन की टेस्टिंग शुरू, चीन को पछाड़ने में जुटा यह देश
Share:

दुनिया के सबसे सक्षम देश जापान ने दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है और जो कि 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम बताई जा रही है. साथ ही इसे लेकर माना जा रहा है कि गति के मामले में यह चीन को भी पीछे छोड़ देगी.

सीएनएन से मिली जानकारी के मुताबिक, जापान में दुनिया की सबसे तेज नई शिंकानसेन बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू किया गया है. शिंकानसेन बुलेट ट्रेन के एएलएफए-एक्स वर्जन के ट्रेन का ट्रायल शुक्रवार को शुरू हुआ और यह सिलसिला जारी रहेगा. सुरंग में हवा से आने वाली रुकावट से निपटने के लिए इसमें विशेष टेक्नोलॉजी इस्तेमाल के जाएगी. इसके फ्रंट कार में 22 मीटर नोज रहेगी. 

खबर है कि 2030 में इसका परिचालन शुरू की जाएगा. तब इसे 360 किलोमीटर प्रतिघंटे (224 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से दौड़ाया जाना बताया जा रहा है. जिससे यह आसानी से दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली बुलेट ट्रेन भी साबित हो जाएगी. ख़ास बात यह है कि इसका ट्रायल रन 3 साल से ज्यादा वक्त तक चलेगा. 

इस ट्रेन से जुड़ी एक खास बात यह भी है कि इसके साथ ही यह ट्रेन चीन के बीजिंग और शंघाई को जोड़ने वाली चर्चित फुक्सिंग होआ ट्रेन के मुकाबले 10 किमी तेज गति से दौड़ेगी. वहीं फुक्सिंग ट्रेन का डिजाइन भी समान क्षमताओं के साथ एएलएफए-एक्स वर्जन वाला दिया हुआ है. खबर है कि शिंकानसेन बुलेट ट्रेन का परीक्षण जापान के सिदाई और ओमोरी शहरों के बीच किया जाएगा. दोनों के बीच 280 किलोमीटर की दूरी बताई जा रही है और परीक्षण सप्ताह में दो बार किया जाना बताया जा रहा है. 

IPL 2019 : चेन्नई के हारते ही इस कदर रोया बच्चा कि वायरल हो गया वीडियो

 

 

दीपिका पादुकोण के नाम पर डिज़ाइन की गई ये सैंडल्स, कीमत जान रह जायेंगे हैरान

Video : जान की बाज़ी लगाकर जहरीले साँपों से मुंह से दबा लेता है ये शख्स

तमिलनाडु के इंजीनियर ने दिखाया कारनामा, बनाया पानी से चलने वाला इंजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -