यह कॉफी है 22 साल पुरानी, एक कप की कीमत 65 हजार रु
यह कॉफी है 22 साल पुरानी, एक कप की कीमत 65 हजार रु
Share:

कॉफी पीने के लिए आमतौर पर 65 रुपये भी देना हमें महंगा लगता है, लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां दुनिया की सबसे महंगी कॉफी मिलती है, जिसकी एक कप की कीमत 65 हजार रुपये है. अपने खास तरह के स्वाद के लिए मशहूर इस कॉफी की शुरुआत एक गलती के कारण हुई थी, जिसके बाद इस कॉफी की चर्चा दूर-दूर तक होने लगी. इस कॉफी की सबसे बड़ी खसियत है कि यह 22 साल पुरानी है. जो कि बहुत अनोखी बात है.

अपने प्रेमी का जला रही थी लव लेटर, लग गया लाखों का चूना

कॉफी के बीज को पीसने के बाद इस महंगी कॉफी को बनाने के लिए कपड़े की छलनी में डालते हैं. इसके बाद इसके ऊपर गर्म पानी डाला जाता है. ऐसा करने से कॉफी की पहली बूंद को गिरने में 30 मिनट लगते हैं. लेकिन इसका जो स्वाद होता है, एकदम बेजोड़ होता है. इसके बाद इस तरल कॉफी को लकड़ी के बैरल में स्टोर करने के लिए रख दिया जाता है. इस कॉफी को बैरल में लगे नलों के जरिए दो दशक बाद निकाला जाता है. इतने लंबे समय तक स्टोर इस कॉफी का स्वाद चॉकलेटी और शराब जैसा भी होता है.जापान के ओसाका शहर में मंच हाउस दुनिया का एकमात्र ऐसा कैफे है, जहां यह कॉफी सर्व की जाती है. इस कैफे के मालिक तनाका ने इस कॉफी की शुरुआत अपनी एक गलती से की थी. तनाका पहले आइस कॉफी बेचते थे. इसलिए वो कॉफी को फ्रिज में रखते थे, ताकि उसे जल्दी तैयार किया जा सके. लेकिन एक बार कॉफी के कुछ पैकेट्स फ्रीज में रखकर भूल गए. करीब डेढ़ साल बाद जब तनाका की नजर उन पैकेट्स पर पड़ी तो उन्होंने फेंकने की जगह उसकी कॉफी तैयार की. तनाका देखना चाहते थे कि इस कॉफी के स्वाद में कितना अंतर आया है.

महिला ने खाई स्ट्रॉबेरी और पहुँच गई अस्पताल, हैरान कर देगा ये मामला

अपने बयान में तनाका ने बताया कि, 'जब मैंने डेढ़ साल पुरानी कॉफी को ग्राइंड कर उसे बनाया तो मुझे बेहद आश्चर्य हुआ क्योंकि कॉफी अभी भी पीने लायक थी. इसमें एक अलग सी खुशबू थी और अलग ही तरह का स्वाद था. मैंने तय किया कि अब मैं कॉफी को सालों तक स्टोर कर के रखूंगा और एक नए स्वाद की कॉफी अपने ग्राहकों को पिलाऊंगा.'तनाका ने इसके बाद लकड़ी के छोटे-छोटे बैरलों का प्रयोग कर कॉफी को एक दशक तक स्टोर किया. 10 साल बाद तनाका ने इसका स्वाद चखा तो यह एक सीरप की तरह लगा. इसके बाद उन्होंने कॉफी को 20 साल तक स्टोर किया, जिसके बाद इस कॉफी का स्वाद अल्कोहल जैसा हो गया. यह कॉफी ग्राहकों को काफी पसंद आई. इसके बाद से ही इस महंगी कॉफी का दौर प्रांरभ हो गया.

इस एक ग्राम की मछली को हुआ ट्यूमर, ​आपरेशन पर मालिक ने किया बड़ा खर्च

आपने नही देखी होगी ऐसी बच्ची, हर दिन पीती है 1.5 लीटर कॉफी

सांसे रोककर गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने का किया प्रयास, फिर हुआ कुछ ऐसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -