ये है दुनिया की सबसे लम्बी गुफा, शामिल है पेड़ से लेकर जंगल, बादल और नदी तक सब
ये है दुनिया की सबसे लम्बी गुफा, शामिल है पेड़ से लेकर जंगल, बादल और नदी तक सब
Share:

आपने अपनी जिंदगी में हो सकता है कई तरह की गुफाएं देखी होंगी, हालांकि जैसी वियतनाम में है वैसी तो आपने सच में नहीं देखीं होगी. बता दें कि यह दुनिया की सबसे बड़ी गुफा मानी जाती है, जिसके अंदर एक अलग ही दुनिया है और इस गुफा के अंदर से ऐसी-ऐसी डरावनी आवाजें आती हैं कि जिसे सुनकर ही लोग कांप उठते हैं.

9 किलोमीटर लंबी, 200 मीटर चौड़ी और 150 मीटर ऊंची इस गुफा का नाम है हैंग सोन डूंग. साथ ही इस गुफा के अंदर पेड़-पौधों से लेकर जंगल, बादल और नदी तक सब कुछ शामिल हैं. लाखों साल पुरानी इस गुफा को साल 2013 में पहली बार पर्यटकों के लिए खोला था. साथ ही आप सभी को जानकर यह हैरानी होगी कि हर साल सिर्फ 250-300 लोगों को ही यहां जाने की इजाजत दी जाती है और इस गुफा की खोज साल 1991 में 'हो खानह' नाम के स्थानीय शख्स द्वारा की गई थी, हालांकि उस वक्त पानी की भयंकर गर्जना और गुफा में घोर अंधेरा होने के चलते कोई भी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सका.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2009 में इस गुफा को पहचान मिली थी, जब एक ब्रिटिश रिसर्च एसोसिएशन द्वारा पहली बार दुनिया को इस गुफा की झलक दिखाई गई थी. बाद में 2010 में वैज्ञानिकों द्वारा एक 200 मीटर की ऊंची दीवार, जिसे 'वियतनाम की दीवार' भी कहते हैं, को पार कर गुफा के अंदर जाने के रास्ते का पता लगाया गया था और हर साल पर्यटक अगस्त माह से पहले ही इस गुफा के अंदर जाकर फिर लौट आते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद गुफा के अंदर मौजूद नदी का जलस्तर बढ़ने लगता  है. गुफा के अंदर जाने हेतु प्रति व्यक्ति टिकट लगभग दो लाख रुपये का खर्च है. गुफा के अंदर जाने वाले पर्यटकों को पहले छह महीने की ट्रेनिंग मिलती है. 

 

रेस में जीतने के लिए एक घोड़े ने की ऐसी हरकत वायरल हो रहा वीडियो

महिलाओं का भविष्य बताता है ये 400 साल पुराना पत्थर, जानें कैसे..

गर्भवती महिला के पेट में दिखी अजीब चीज, देखकर डॉक्टर्स हुए हैरान

Photos : पत्नी आराम से सोये इसलिए फ्लाइट में 6 घंटे खड़े रहकर किया पति ने सफर..!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -