Poetryday: एक 'कविता' आई ज़हाँ में, ज़हाँ को गीत कर गई
Poetryday: एक 'कविता' आई ज़हाँ में, ज़हाँ को गीत कर गई
Share:

"संगीत बेहद अकेला था 
आवाज़ें भटकीं -भटकीं थी 
एक 'कविता' आई ज़हाँ   में
ज़हाँ को गीत कर गई" 

कविता, नाम सुन के ही ज़हन में एक प्यारा सा एहसास होता है. एक ऐसा एहसास जो हर चीज मानो सरल बना देता है, ज़िंदगी की तमाम मुश्किलों से लड़ने का साहस देती है ये कविता, वैसे तो यह सदियों से हमारे बीच मौजूद है, लेकिन इसे तारीख में ढालने का काम 21 मार्च को हुआ है, आज इस कविता का जन्मदिन है. आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संस्था मतलब यूनेस्को ने 1999 से इसे मनाने की शुरुआत की, जिसके बाद देश-विदेश के कविता प्रेमी चाहे वो लिखने वाले हो,पढ़ने वाले या सुनने वाले, अदब से इसे मनाते आ रहे है. 

कविता समाज का एक ऐसा आइना है जो बरसों से लोगों को अपनी असली शक्ल दिखाते आया है, कविता का इस देश में अहम योगदान रहा है, कविता हमेशा से लोगों के लिए संघर्ष करते आई है. गरीब तबकों को उठाने के लिए, एक बीमार को बीमारी से बचाने के लिए, न जाने कब से कविता लड़ते ही तो आई है, समाज की सामाजिक कुरीतियों का सामना भी कविता ने डटकर किया, लेकिन कविता ने कभी हार नहीं मानी.  कविता अपने हौसलों पर हमेशा लोगों के साथ खड़ी रही.

एक कविता ही तो है जो हर कहीं मौजूद है. कविता ने कभी दुःख और सुख में भेदभाव नहीं किया. कविता अगर किसी दुःखी गरीब को साहस देने का काम करती तो वहीं इसने कितने ही प्यार करने वालों के दिल भी जोड़े है. दिल टूटना वैसे तो एक सामान्य प्रक्रिया है, एक घाव सा होना आजकल आम बात है लेकिन कविता ने यहाँ भी भेदभाव नहीं किया. मोहब्बत शुरू होने पर इन इश्क के परिंदों का हाथ भी कविता ने ही थामा, और परिंदों के जुदा होने पर घावों पे मरहम का काम भी कविता ने बखूबी किया .

पहले जहाँ संगीत हुआ करता था, आवाज़ें कहीं भटकीं फिरती थी उस दौर में भी कविता ने संगीत का हाथ थामकर उसे गीत का नाम दिया. पूरे विश्व को संगीत कि धुनों पर सुकून देने वाली कविता ही तो है. शायद ही कोई ऐसी जगह या ऐसा इंसान होगा जिसकी ज़िंदगी में कविता नहीं है. हम कविताओं से घिरे है, हमारी रगों में बरसों से कविता बसते आ रही है, चाहे अनचाहे ही सही लेकिन हम सब कविता को बेहद मोहब्बत करते है. 
इसी मोहब्बत के साथ आप सभी को विश्व कविता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -