तो इसलिए मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस
तो इसलिए मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस
Share:

विश्व वन्यजीव दिवस 3 मार्च यानि आज के दिन मनाया जा रहा है, विश्व वन्यजीव दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में जागरूकता को बढ़ाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 68 वे अधिवेशन में, 3 मार्च को हर साल विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में मानाने का एलान 20 दिसम्बर 2013 को किया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने  CITES सचिवालय से इस दिवस से सम्बंधित व्यवस्थाएं देखने का अनुरोध किया। वहीं वन्यजीवों और वनस्पतियों की संकटापन्न प्रजातियों में इंटरनेशनल बिज़नेस पर आयोजित सम्मलेन में कॉन्फ्रेंस और पार्टीज की 16 वीं बैठक यानि दिसम्बर 2013 को थाईलैंड में 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मानाने का प्रस्ताव रखा। 

CITES के इस प्रस्ताव को स्वीकार किए जाने के उपलक्ष में इस दिन को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में मनाया जाता है। CITES सम्मलेन थाईलैंड के बैंकॉक में 14 मार्च 2013 को आयोजित किया गया था। भारत में इस दिन वन और वन्यजीवों को भारतीय संविधान की समवर्तीय सूची में शामिल किया गया था। भारत सरकार के तहत केंद्रीय मंत्रालय वन्यजीव संरक्षण संबंधित, नीतियों और नियोजन के सम्बन्ध में दिशा निर्देश भी जारी किए। 

विश्व वन्यजीव दिवस 2021 ध्यान केंद्रित करता है - पानी के नीचे जीवन, जो समुद्री प्रजातियों पर केंद्रित है, और हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए समुद्री वन्यजीवों के महत्वपूर्ण मुद्दों और मूल्यों को उजागर करने का अवसर है। यह अवसर इन प्रजातियों के संरक्षण और निरंतर प्रबंधन और भविष्य की पहलों के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए सफल पहल का भी जश्न मनाएगा।

टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने रॉटरडैम ओपन जीत के बाद कही ये बात

ऐन बेरी सीनेट के पहले अफ्रीकी और अमेरिकी सचिव के रूप में ली शपथ

पाक की बारूदी सुरंग में हुआ विस्फोट, 2 बच्चों की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -