जानिए क्यों खास है विश्व वेटलैंड्स दिवस
जानिए क्यों खास है विश्व वेटलैंड्स दिवस
Share:

हमारे ग्रह के लिए आर्द्रभूमि की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है। यह दिन 2 फरवरी 1971 को ईरान के रामसर में वेटलैंड्स ऑन इंटरनेशनल इंपोर्टेंस (रामसर कन्वेंशन) पर कन्वेंशन के हस्ताक्षर की वर्षगांठ को भी दर्शाता है।

वर्ल्ड वेटलैंड्स डे’ वेटलैंड्स एंड वाटर ’के लिए इस वर्ष की थीम, मीठे पानी के स्रोत के रूप में वेटलैंड्स के महत्व को रेखांकित करती है और उन्हें बहाल करने और उनके नुकसान को रोकने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि हम महासागर विज्ञान और पारिस्थितिकी तंत्र बहाली (2021-2030) के संयुक्त राष्ट्र के फैसले को चिह्नित करते हैं।

यूनेस्को विश्व विरासत सम्मेलन दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण वेटलैंड सिस्टम की रक्षा के लिए अन्य संस्थाओं के साथ लगातार काम करता है। वेटलैंड्स वर्तमान में विभिन्न पदनामों के तहत संरक्षित हैं, जिनमें वेटलैंड्स पर रामसर कन्वेंशन, यूनेस्को मैन और बायोस्फीयर प्रोग्राम और अन्य, और इनमें से कुछ ओवरलैप शामिल हैं। वेटलैंड्स पर वर्ल्ड हेरिटेज रिव्यू के अनुसार 130 से अधिक रामसर साइट पूरी तरह से या आंशिक रूप से 90 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में अंकित हैं, और इन सभी स्थानों में असाधारण गुण हैं।

रूस ने क्रेमलिन के आलोचक नवलनी के प्रवक्ता को किया नजरबंद

नवाज शरीफ को बिन लादेन से मिल रही थी आर्थिक मदद

गांधी प्रतिमा को विध्वंस करने पर बोली मेयर ग्लोरिया पार्टिडा- गांधी हमारी प्रेरणा हैं और हम...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -