दुनिया की कुछ रहस्यमयी जगहें जिसके बारे में सुनकर हैरान हो जाएंगे आप
दुनिया की कुछ रहस्यमयी जगहें जिसके बारे में सुनकर हैरान हो जाएंगे आप
Share:

यह तो सभी जानते है कि पृथ्वी गोल है लेकिन यह नहीं जानते है कि इस पृथ्वी पर कई रहस्यमय चीज़ें है जो किसी अजूबे से कम नहीं है. दुनिया में मौजूद कुछ ऐसे ही अजूबों से आज हम आपको रूबरू कराएँगे.

1) पामुकले, टर्की

टर्की में पामुकाले नाम की एक जगह है जहाँ 17 नेचरल हॉट स्प्रिंग्स है. गर्म पानी के झरने यहाँ हज़ारों सालों से है. बताया जाता है कि यहाँ के पानी में कुछ इस तरह के मिनरल्स मौजूद है जो हवा के कांटेक्ट में आते है कैल्शियम कार्बोनेट बन जाते है और झरनों के किनारे जाकर जमा हो जाते है. यहीं कारण है कि आज के वक़्त में यह झरने किसी स्विमिंग पुल से कम नहीं है. सफ़ेद रंग के इन झरनों का पानी करीब 37 डिग्री से 100 डिग्री सेल्सियस तक गर्म रहता है. यहाँ लोगों की भीड़ हमेशा देखने को मिलती है.

2) रेसट्रैक प्लेया, केलिफोर्निया

यहाँ वज़नदार पत्थर ऑटोमैटिक ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक खिसकते हुए पाए गए है. यदि कोई आम व्यक्ति इसे देख ले तो वह डर जाएगा. इस अजूबे ने वैज्ञानिकों की भी नीदें उड़ा दी. वैज्ञानिकों की मानें तो उन्होंने साल 2013 में 60 पत्थरों को मूव करते हुए देखा. इस दौरान उन्होंने रिसर्च करना शुरू कर दिया और पाया कि पत्थरों पर बर्फ की लेयर होती है. सर्दियों के मौसम में वह लेयर पिघलने लगती है और हवा के दबाव में पत्थर खिसकने लगते है.

3) इस्टर आइलैंड, चिली

इस आइलैंड पर करीब 600 मूर्तियों का कलेक्शन रखा हुआ है और कहा जाता है कि इन पर हथोड़े से वार भी करे तो मूर्तियों को केवल खरोच आएगी, वे टूटेगी नहीं. इन मूर्तियों की ख़ास बात यह है कि यह दिखने एक जैसी है और इनका वज़न करींब 100 टन है. अब सवाल यह उठता है कि यहाँ किसी के रहने का कोई सबूत नहीं है तो इन्हें लाया कौन होगा? कुछ लोगों का कहना है कि कुछ सालों पहले एलियंस ने इनका निर्माण किया था लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है जिससे यह आइलैंड आज भी रहस्यों में दफन है.

4) वेनेज़ुएला

वेनेज़ुएला के साउथ वेस्ट एरिया में मेराकोबा झील है. इस झील के कोने में पहाड़ों के ऊपर से दुनिया की सबसे तेज़ रोशनी से बिजली चमकती है. कहते है मई से अक्टूबर के बीच में यहाँ सबसे ज्यादा बिजली चमकती है. एक रात में करीब 200 से ज्यादा बार बिजली चमकने का रिकॉर्ड है.

5) येलो स्टोन नेशनल पार्क, यूएसए

यहाँ नेचरल गीजर्स देखने को मिलते है. आपको बता दें, नेचरल गीजर मतलब गर्म पानी का फव्वारा होता है जो जमीन के अन्दर से फाउंटेन के रूप में निकलता है. इस park में करीब 300 नेचरल गीजर्स है. इनमें से सबसे पॉपुलर है ‘ओल्ड फैथफुल’ है जो दुनिया का सबसे ऊँचा गर्म पानी का फव्वारा है. इसमें नियमित रूप से विस्फोट देखने को मिलता है जिससे वैज्ञानिक भी हैरान है कि आखिर इतने विस्फोट कैसे हो सकते है?

टेनिस के इस बाज के बारे में जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

स्कूल के ऐसे नियम जो आपको चौंका देंगे

B-क्लास सजा में नवाज और मरियम को जेल में मिलेगी ऐसी सुविधा...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -