काल भैरव: काल भैरव की पूजा कब करनी चाहिए, इसके नियम क्या हैं?

काल भैरव: काल भैरव की पूजा कब करनी चाहिए, इसके नियम क्या हैं?
Share:

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हर महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी के रूप में मनाया जाता है क्योंकि यह काल भैरव के प्रकट होने का प्रतीक है। इस दिन की पूजा बहुत शुभ मानी जाती है क्योंकि काल भैरव को भगवान शिव का एक तीव्र रूप माना जाता है, जो भय पर विजय पाने के लिए जाने जाते हैं।

काल भैरव पूजा का समय

शिव पुराण के अनुसार, काल भैरव गोधूलि काल (प्रदोष काल) के दौरान प्रकट हुए थे, जो दिन और रात के मिलन का प्रतीक है। माना जाता है कि यह समय काल भैरव की पूजा के लिए शुभ है, जिससे वे बहुत प्रसन्न होते हैं। तांत्रिक अनुष्ठानों में रात के समय पूजा करने का उल्लेख किया जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह विशिष्ट शुभ क्षणों (मुहूर्त) के साथ संरेखित हो, अक्सर शनिवार या रविवार को।

बाबा भैरव के रूप

स्कंद पुराण में भैरव के आठ रूप बताए गए हैं, जिनमें काल भैरव तीसरे हैं। प्रत्येक रूप अद्वितीय गुणों और कर्तव्यों से जुड़ा हुआ है: रुरु भैरव, संहार भैरव, काल भैरव, असितांग भैरव, क्रोध भैरव, भीषण भैरव, महा भैरव और खट्वांग भैरव।

भैरव से संबंधित सिद्धियां

काल भैरव की पूजा राजसिक और तामसिक रूपों में वर्गीकृत की जाती है, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग अनुष्ठान शामिल होते हैं। तामसिक अनुष्ठान, जिसमें मंत्र और अग्नि आहुति शामिल होती है, रात में किए जाते हैं और आध्यात्मिक संस्थाओं को आकर्षित कर सकते हैं। इसलिए, गृहस्थों को पूजा का अधिक सौम्य रूप करने की सलाह दी जाती है।

काल भैरव को प्रसन्न कैसे करें?

सामान्य पूजा के लिए, उनके मंत्रों का जाप और भैरवाष्टक का पाठ करने की सलाह दी जाती है। शनिवार को तेल में पके हुए कड़वे बेसन के पकौड़े बनाएं और उन्हें कुत्ते को खिलाएं, ऐसा माना जाता है कि इससे काल भैरव प्रसन्न होते हैं। जलेबी, इमरती और मालपुआ जैसे प्रसाद का भी रिवाज़ है। रविवार या शनिवार को भारतीय गुग्गुल से बनी धूप जलाएं, और शुद्धिकरण के लिए पूरे घर में उसका धुआँ फैलाएँ। हिंदू परंपराओं में काल भैरव की पूजा का गहरा महत्व है, जो भक्तों को विभिन्न भय और प्रतिकूलताओं से सुरक्षा प्रदान करता है। अनुष्ठानों और समय को समझना पूजा की प्रभावशीलता को बढ़ाता है, पवित्र प्रथाओं का पालन सुनिश्चित करता है।

Mahindra BE.05 EV को सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जानिए कैसा है इसका रोड प्रेजेंस?

24 जुलाई को लॉन्च होगी नई जनरेशन बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, जानिए क्या होगा खास

टाटा मोटर्स लॉन्च करेगी कई नई इलेक्ट्रिक एसयूवी; जानिए Curve, Harrier और Sierra EV की लॉन्च टाइमलाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -