विश्व रिकॉर्ड बनाने निकले भारतीय सेना के जवान, साइकिल से करेंगे पुरे देश की यात्रा

Nov 10 2018 09:22 AM
विश्व रिकॉर्ड बनाने निकले भारतीय सेना के जवान, साइकिल से करेंगे पुरे देश की यात्रा

लखनऊ: भारतीय सेना की इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर की स्थापना पर सेना के जवान एक विश्व रिकार्ड बनाने के अभियान पर निकले हैं. साइकिल से सबसे लंबी दूरी की यात्रा तय करने का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए यह दल अपने अगले पड़ाव पर लखनऊ छावनी भी पहुंच चुका है. जवानों के इस दल ने राजभवन में राज्यपाल राम नाईक से भी मुलाकात की है.

भारत सरकार ने किया ऐलान, 6 एयरपोर्ट को देगी लीज पर

ईगल्स के नाम से विख्यात सेना की ईएमईक कोर अपनी स्थापना का प्लेटिनम जयंती समारोह मना रही है. जय भारत नाम से गिनीज बुक में विश्व रिकार्ड दर्ज करने के लिए साइकिलिंग अभियान 15 अगस्त को ही सिकंदराबाद स्थित मुख्यालय से निकला है. टीम 120 दिनों में देश के सभी राज्यों से गुजरते हुए 25 हजार किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस दौरान अभियान दल सिकंदराबाद से लेह तक 6891 किलोमीटर की दूरी एवं लेह से कन्याकुमारी तक 9001 किलोमीटर, कन्याकुमारी से तेजू एवं तेजू से कोटेश्वर तक 9631 किलोमीटर और कोटेश्वर से दिल्ली तक तीन चरणों में साइकिल यात्रा करेगा.

केंद्र सरकार करेगी इलाहाबाद बैंक की 3,054 करोड़ रुपये देकर आर्थिक सहायता

रिकॉर्ड बनाने निकले दल के आठ सदस्य शुक्रवार को 18511 किलोमीटर की दूरी सफलतापूर्वक पूरी करते हुए लखनऊ पहुँच चुके थे,  लखनऊ पहुंचने पर मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल अभय कृष्णा की ओर से मेजर जनरल इलेक्ट्रिकल एवं मेकेनिकल इंजीनियर्स ने टीम का हौसला बढ़ाया गया. उन्होंने इस साहसिक अभियान को हौसले एवं अच्छी भावना के साथ पूर्ण करने की सलाह दी, यहां से साइकिलिंग अभियान दल को अपने अगले गंतव्य भरतपुर की ओर चल पड़ा है. 

खबरें और भी:-

फोर्टिस को बीच मझधार ने छोड़, सीईओ भवदीप सिंह ने दिया इस्तीफा

एलेन मस्क के इस्तीफे के बाद रॉबिन डेनहोम टेस्ला की नई चेयरपर्सन नियुक्त

आज फिर इतने घटे पेट्रोल- डीजल के दाम, जाने क्या है भाव

?