World Password Day 2019 स्पेशल : फिशिंग अटैक से बचाव करेंगे ये तरीके
World Password Day 2019 स्पेशल : फिशिंग अटैक से बचाव करेंगे ये तरीके
Share:

दुनिया डिजिटल वर्ल्ड बनती जा रही है. जिसमे Passwords बेहद महत्वपूर्ण हैं. इमेल्स से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक लोगों का अकाउंट पासवर्ड से सुरक्षित रहता है. बिना उनकी अनुमति के उनका अकाउंट कोई भी नहीं खोल सकता है. हालांकि, हैकर्स किसी के भी अकाउंट में बड़ी ही आसानी से दाखिल हो जाते हैं. इसकी एक एक बड़ा कारण कमजोर पासवर्ड भी है. हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी. जिसमें कहा गया था कि लोग अपने अकाउंट पासवर्ड को कठीन और मजबूत बनाने के बजाय 123456 को तवज्जो दे रहे हैं. नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) द्वारा की गई स्टडी में बताया गया था. कि 123456 पासवर्ड को 2.3 करोड़ बार यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 2 मई को वर्ल्ड पासवर्ड डे घोषित किया गया है.

Google Pixel सीरीज के लेटेस्ट फ़ोन जल्द होंगे लॉन्च, ये है डेट

कभी भी दोबारा अपने पासवर्ड को इस्तेमाल न करें. कई यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड एक जैसा रखते हैं जिससे पासवर्ड याद रखने में आसानी हो. इससे आपके हर अकाउंट का रिस्क फैक्टर काफी बढ़ जाता है. अगर आपको एक साथ कई पासवर्ड रखने में दिक्कत होती है तो आप Password Manager का इस्तेमाल कर सकते हैं. सभी इमेल आइडी और पासवर्ड इसमें आपके सेव हो जाएंगे.

Whatsapp से इंश्योरेंस खरीदना है आसान, अपनाए ये तरीका

अपने खातो की सुरक्षा के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें. हैकर को किसी भी अकाउंट को खोलने के लिए इस प्रक्रिया मे दो बार सिक्योरिटी में सेंधमार करनी होगी जो उसके लिए मुमकिन नहीं होगा. यानी अगर यूजर आपके पासवर्ड को पता लगा भी लेता है तो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिए दूसरे स्टेप एक सीक्रेट पिन यूजर के स्मार्टफोन पर भेजा जाएगा. इसे एंटर करने के बाद ही आपका अकाउंट खोला जा सकेगा. Google के ऑनलाइन सिक्योरिटी चेकअप को देखें. कई विकल्पों की जानकारी यह अकाउंट को मजबूत बनाने के लिए देता है.

Facebook ने जोड़ा Secret Crush फीचर, ये मिलेगी अन्य सुविधा

Huawei ने Apple को किया पीछे, बनी दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी

इन बाइकों में है दमदार सेफ्टी फीचर, जानिए कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -