बहुत ऑयली है आपकी स्किन तो आटे में मिलाकर लगाए ये 2 चीज
बहुत ऑयली है आपकी स्किन तो आटे में मिलाकर लगाए ये 2 चीज
Share:

आजकल तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन) की समस्या  हर दूसरे व्यक्ति में देखने के लिए मिलती है। यह बहुत ही आम हो चुकी है। जी दरअसल त्वचा के तैलीय हो जाने के कारण मुँहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। वैसे हम आपको बता दें कि आपकी त्वचा कैसी है यह मुख्य रूप से तीन बातों पर निर्भर करता है। जी हाँ और ये तीनों चीजें है- लिपिड का स्तर, पानी और संवेदनशीलता। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन) से राहत पाने के घरेलू नुस्खे।

दही- दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने चेहरे पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर ठण्डे पानी से चेहरा धो लें।

ओटमील- बराबर मात्रा में ओटमील, शहद और दही मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएँ तथा 15 मिनट तक रख कर गर्म पानी से धो लें। आप चाहे तो बराबर मात्रा में ओटमील और एलोवेरा लेकर पेस्ट बना (gharelu nuskhe for oily skin) लें। उसके बाद इस पेस्ट से अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश कर के 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से चेहरे को धो लें।

हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नींबू- एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध लेकर मिलाएँ। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

आटा- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच गेहूँ का आटा, एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएँ। अब इस लेप को हफ्ते में दो बार चेहरे लगाए।

टमाटर- टमाटर में ऑयल एब्सॉर्बिंग एसिड होता है जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। जी हाँ और इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के एक टुकड़े से त्वचा की तब तक मसाज करें जब तक त्वचा उसका जूस न सोख ले फिर 15 मिनट तक रखकर ठण्डे पानी से धो लें।

परेशान कर रहा है जोड़ों का दर्द तो अपनाए ये आयुर्वेदिक उपाय

शनि जयंती पर इन उपायों से करें शनिदेव को प्रसन्न

गर्मियों में आने लगी है बालों से बदबू तो अपनाए ये घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -