विश्व मच्छर दिवस : खतरनाक बीमारी के लिए जिम्मेदार है महिलाएं
विश्व मच्छर दिवस : खतरनाक बीमारी के लिए जिम्मेदार है महिलाएं
Share:

आप सभी ने हमारे मशहूर एक्टर नाना पाटेकर साहब का एक फेमस डायलॉग तो जरूर सुना होगा कि "एक मच्छर साला आदमी को हिजड़ा बना देता है." अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम क्यों मच्छर के पीछे पड़े हुए है तो आपको बता दे कि आज है विश्व मच्छर दिवस और हम बात कर रहे है मच्छरों के बारे में.

मच्छरों को लेकर ही आगे चले तो सबसे पहले तो यह देखने को मिलता है कि मच्छर किसी को भी पसंद नहीं होते है और इनकी जो सबसे ख़राब बात होती है वह है इनकी आवाज़. मच्छरों की वह आवाज़ जब वे हमारे कान के आसपास घूमते है लेकिन काटते नहीं है. लेकिन आज आप वह आवाज़ सुन सकते है क्योकि आज मच्छरों का ही दिन है. चलिए अब समझते कुछ मच्छरों की बातो और उनकी अदाओं को :

कब मानते है मच्छर दिवस :

सबसे पहले बात आती है कि मच्छर दिवस आखिर मानते कब है ? तो इसका जवाब है कि हर साल मच्छरों की याद में 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता हैं. अब आप कहेंगे कि ऐसा भी क्या हुआ है इस दिन जो हम मच्छरों को याद कर रहे है. तो आपको बता दे जनाब कि :-

इस दिन पेशेवर चिकित्सक सर रोनाल्ड रास ने वर्ष 1896 में मलेरिया नामक जानलेवा बीमारी की खोज की थी. अच्छा इस बीमारी से जुडी हुई एक खास जानकारी यह भी है कि इस बीमारी के लिए रेस्पोंसिबल महिलाए होती है.

जी हाँ, सही पढ़ रहे है आप महिलाए...लेकिन महिलाऐं मतलब मादा मच्छर. लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप नर मच्छर को अपना ब्लड डोनेट कर सकते है. वह भी आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक ही होता है. तो जरा ध्यान से क्योकि मच्छर मेल हो या फीमेल, काटेगा तो बीमारी की ग्यारंटी हम लेते है. 

कैसे होती है बीमारी :

दरअसल सबसे पहले रुख करते है हम बारिश के दिनों की तरफ. तो यह ऐसा मौसम है जब मच्छरों के पनपने का सिलसिला डबल या कहे तो ट्रिपल हो जाता है. यही वह मौसम है जब बीमारियों के संचरण हेतु अनुकूल परिस्थितियां भी बन जाती है. वैसे तो दुनियाभर में मच्छरों की हजारों प्रजातियां पाई जाती है लेकिन कुछ ऐसी जो बहुत अधिक हानिकारक होती है. इनमे से जहाँ नर मच्छर पेड़-पौधों का रस चूसकर अपना जीवन यापन कर लेते है तो वही मादा मच्छर अपनी प्यास बुझाने के लिए मनुष्य का खून चूसती हैं. 

जब मादा मच्छर खून चूसती हैं तब व्यक्ति में प्राण घातक संक्रमण संचारित होने लगता है और इसके चलते मनुष्य के शरीर में कई तरह की बीमारियां भी पनप जाती है जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, येलो फीवर आदि. 

कैसे बच सकते है इन बिमारियों से :

वैसे तो अगर सच कहा जाए तो मच्छरों के काटने और उससे होने वाली बिमारियों से दुनियाभर में कही भी नहीं बचा जा सकता है. क्योकि केवल हमारे देश भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में लोग इससे परेशान है. लेकिन हाँ आप इन बिमारियों की चपेट में आने से खुद को दूर जरूर रख सकते है. इसके लिए कुछ आसान से उपाय है जिन्हे आजमाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रह सकता है. चलिए बताते है उपाय :

* आप इससे बचाव के लिए घर पर मच्छरदानी का उपयोग कर सकते है. 

* आप अपने घर या ऑफिस के आसपास कीटनाशकों का छिड़काव भी कर सकते है. 

* आपको चाहिए कि अपने घर और आसपास का वातावरण हमेशा साफ-सुथरा रखे.

* आसपास के माहौल को सूखा भी रखे ताकि मच्छर ना पनप सके.

* घरों की खिड़कियों और दरवाजों पर जाली भी लगवा सकते है ताकि मच्छर घर के अंदर प्रवेश ना करे.

हितेश सोनगरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -