आशा कार्यकर्ताओं के लिए कुष्ठ रोग से निपटने के लिए प्रशिक्षण सामग्री की हुई शुरूआत
आशा कार्यकर्ताओं के लिए कुष्ठ रोग से निपटने के लिए प्रशिक्षण सामग्री की हुई शुरूआत
Share:

विश्व कुष्ठ दिवस से पहले, जो 30 जनवरी को पड़ता है, और राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम (एनएलईपी) के हिस्से के रूप में, एनएलईपी अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से एक संगठन ने गुरुवार को कौशल में सुधार के लिए एक प्रशिक्षण सामग्री शुरू की। 

मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए फ्लिप चार्ट का अनावरण डब्लूएचओ सद्भावना राजदूत और गांधी शांति पुरस्कार योही ससाकावा के प्राप्तकर्ता द्वारा किया गया था। सासाकावा, एनएलईपी और डब्ल्यूएचओ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, प्रशिक्षण सामग्री हिंदी, गुजराती, उड़िया और बंगाली में मुद्रित की जाती है ताकि तीन लाख आशा कार्यकर्ताओं को मदद मिल सके, सासकावा इंडिया लेप्रोसी फाउंडेशन ने एक बयान में कहा।

संगठन ने कहा कि यह प्रशिक्षण पैकेज आशावादियों के कौशल को मजबूत करेगा और कुष्ठ रोग के मामलों का जल्द पता लगाने और उपचार की सुविधा प्रदान करेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संयुक्त सचिव रेखा शुक्ला ने कहा कि देश को कुष्ठ रोग से मुक्त करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। एनएलईपी शारीरिक अक्षमताओं की रोकथाम और सामुदायिक प्रसारण को रोकने के लिए कुष्ठ मामलों के शुरुआती और सक्रिय पता लगाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। आशा कार्यकर्ता इस प्रयास में मुख्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं। डब्ल्यूएचओ भारत आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण सामग्री का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए उन्हें शिक्षित करने के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में लघु ऑनलाइन एनीमेशन फिल्में भी जारी करेगा। बयान में कहा गया है कि कुल मिलाकर भारत में 2019-20 में कुष्ठ रोग के 1,14,451 नए मामलों का पता चला है।

दिल्ली में भड़की हिंसा पर बोले सीएम अमरिंदर, कहा- किसानों के कृत्य से शर्मसार हुआ देश

देश के 147 जिलों में पिछले 7 दिनों से 'कोरोना' का एक भी केस नहीं, केरल-महाराष्ट्र में सर्वाधिक मामले

गणतंत्र दिवस की हिंसा में घायल हुए पुलिस कर्मियों से मिलने पहुंचे अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -