यह है दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट, फुटबॉल के खेल मैदान जितने बड़े है इसके पंख
यह है दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट, फुटबॉल के खेल मैदान जितने बड़े है इसके पंख
Share:

हाल में दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट लोगो के सामने पेश कर दिया गया है. इस एयरक्राफ्ट को माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलन ने दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट को दुनिया के सामने पेश किया है, जिसका निर्माण एलन की एयरोस्पेस फर्म तैयार कर रही है. 2011 में शुरुआती तौर पर इसकी अनुमानित लागत 300 मिलियन डॉलर बताई गई थी. कैलिफोर्निया के मोजेव में मौजूद हैंगर में ये प्लेन एयरक्राफ्ट पहली बार सामने आया. 

सबसे बड़े इस एयरक्राफ्ट की बात करे तो इसमें 28 पहिये और 6 इंजन लगे हुए है. जो 747 एयरक्राफ्ट के है. इस एयरक्राफ्ट को दो भागो में तैयार किया गया है. इसके दो हिस्सों में बंटी अपनी बॉडी के बीच रॉकेट ले जाने में सक्षम है. ये प्लेन एक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद लांच व्हीकल गिराएगा, जो अपने बूस्टर फायर कर हवा से ही स्पेस में सैटेलाइड लांच करेंगे। ये तरीका काफी सस्ता, सटीक और तेज रफ्तार साबित होगा. 

इसके बारे में वेबसाइट पॉपुलर मैगजीन के अनुसार इसका विंगस्पैन अब तक के किसी भी एयरक्राफ्ट से लंबा है, जो करीब 385 फीट तक फैला है. मैगजीन के मुताबिक, प्लेन होवर्ड ह्यूजेस के H-4 हर्क्युलिस और सोवियन दौर के कार्गो प्लेन एन्टोनोव एन-225 से भी बड़ा होगा. इस एयरक्राफ्ट का वजन सवा दो लाख किलो बताया गया है. साथ ही यह 1.3 मिलियन पाउंड तक वजन के साथ उड़ान भर सकता है. 

दुनिया की पहली सुपर दूरबीन बताएगी ब्रह्मांड के राज

भारत में भी आया Sony Xperia XZ Premium, जाने कब मिलेगा यह स्मार्टफोन

Honor 9 स्मार्टफोन भी होने वाला है लांच, जाने कौन सी Date को होगा लांच

मोटोरोला का Moto Z2 Play स्मार्टफोन हुआ लांच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -