आखिर क्या है विश्व मानवता दिवस का महत्व ?
आखिर क्या है विश्व मानवता दिवस का महत्व ?
Share:

आज यानी 21 जून को विश्व मानवता दिवस मनाया जा रहा है. आज इस खास मौके पर जाने है मानवता से जुड़ी रोचक जानकारी. बता दे कि यह दिन मानवतावाद के दार्शनिक जीवन के रूप में जागरूकता फैलाने का एक तरीका है रुख और दुनिया में परिवर्तन को प्रभावित करने का मतलब है यह भी एक समय के रूप में देखा जाता है कि मानववादियों ने सामाजिक रूप से इकट्ठा किया और मानवता के सकारात्मक मूल्यों को बढ़ावा दिया.

डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर शेयर किया पुराना वीडियो, ट्विटर बोला- मैनिपुलेटेड

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 1980 के दशक के दौरान विकसित हुई छुट्टियां अमेरिकी मानवतावादी संघ (एएचए) के कई अध्यायों ने इसे मनाने की शुरुआत की थी. उस समय, उस तारीख को जिसे IHEU की स्थापना की तारीख, या अन्य महत्वपूर्ण तिथियों के साथ अध्याय से लेकर अध्याय तक विविधता का जश्न मनाया जाता था 1980 के दशक के उत्तरार्ध से लेकर 1 99 0 की शुरूआत तक, अहा और आईएचईयू ने विश्व मानवतावादी दिवस को घोषित करने के प्रस्तावों को पार किया, जो कि उत्तरी ग्रीष्मकालीन संक्रांति पर होगा.

ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते जा रहे हमले, चीन पर जताया जा रहा शक

अगर आपको नही पता तो बता दे कि जिस तरह से विश्व मानवतावादी दिवस का जश्न मनाया जाता है वह स्थानीय मानववादी समूहों के बीच काफी भिन्न होता है, जिससे संपूर्ण मानवता के व्यक्तित्व और गैर-गटात्मकता को दर्शाता है. यद्यपि इवेंट एक साधारण सभा हो सकता है, जैसे कि रात्रिभोज या पिकनिक, दोनों सामाजिक और प्रतिबिंब के लिए पर्याप्त समय के साथ, व्यक्तिगत मानववादियों के उत्सव की विधि कम हो जाती है कुछ समूह वास्तव में जटिल सामाजिक अनुष्ठानों, संगीत, और कार्यवाही को विकसित करते हैं, जो अस्थिरता और प्रकाश (ज्ञान) के रूपक प्रतीकों को उजागर करते हैं जो हमें अंधेरे (अज्ञानता) से बाहर लाता है.

विजय माल्या केस: सुप्रीम कोर्ट ने अपनी ही रजिस्ट्री से मांगी सफाई, कही ये बात

भारत से पंगा लेकर चौतरफा घिरा चीन, अब अमेरिका ने बीजिंग को दी ये धमकी

इसलिए मनाया जाता है विश्व शरणार्थी दिवस, पूरी दुनिया में बसे है 79 करोड़ से भी अधिक रिफ्यूजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -