क्या गर्म मौसम में भी तबाही मचा सकता है कोरोना ? WHO की नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा
क्या गर्म मौसम में भी तबाही मचा सकता है कोरोना ? WHO की नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Share:

वाशिंगटन: कोरोना वायरस ने जितनी तबाही विश्वभर में फैलाई है, इतनी तबाही प्लेग के समय हुई थी। जिसमें कई हजारों लोगों की दर्दनाक मौतें हुई है। अफवाहों के बाजार में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) निरंतर लोगों को भ्रम दूर करने के लिए जागरूक कर रहा है। कोरोना वायरस को लेकर एक तरफ दावा किया जा रहा है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी इसका कहर कम होता जाएगा। 

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने खुलासा किया है कि अब तक मौजूद परिस्थितियों का अध्ययन करने से ये दावा सही नहीं लगता है। कोरोना वायरस किसी भी स्थान पर फैल सकता है, चाहे उस स्थान का मौसम गर्म हो या उमस भरा। जिसके आधार पर ये अनुमान लगाया जा सके कि गर्म मौसम या उमस भरे मौसम में ये वायरस अपने आप समाप्त हो जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वालों से बात करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर अब तक जो भी दावे सामने आ रहे हैं, उनमें से अधिकतर का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। इसे सतर्कता कह सकते हैं।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, बताया जा रहा था कि तापमान बढ़ने पर ये वायरस अपने आप खत्म हो जाएगा या इसका असर बहुत कम हो जाएगा। हालांकि, इसकी कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा ये सुझाव कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए गर्म पानी से नहाने को लेकर दिया गया था। जिसमें सीधे तौर पर बताया था कि गर्म पानी से नहाकर कोरोना वायरस से नहीं बचा जा सकता है।

कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटों में 321 मौतें, 4900 से अधिक लोग संक्रमित

कोरोना से दुनियाभर के बाज़ारों में हड़कंप, US में ट्रेडिंग रुकी, भारत में भी दहशत

World Sleep Day 2020: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में है सोने का खास महत्त्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -