विश्व पर्यावरण दिवस: वास्तु के अनुसार ही लगाएं पेड़-पौधे

जल्द ही विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाने वाला हैं. हर साल 5 June को मनाया जाने वाला विश्व पर्यावरण दिवस की तैयारियां इस बार भी शुरू हो चुकी हैं. इस बार भी लोग विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए तैयार हो रहे हैं. आप सभी को बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस पर पेड़-पौधे जरूर लगाए जाने चाहिए लेकिन अगर वह वास्तु के अनुसार लगाए जाए तो और ज्यादा अच्छा होगा. तो आइए आज हम देते हैं आपको कुछ वास्तु टिप्स.

बालकनी से - अगर आपको घर के मुख्य गेट पर पेड़-पौधे लगाने हैं तो आप गुलाब, बेला, चमेली, ग्लेडियोलाई, कॉसमोस, कोचिया, जीनिया, गेंदा और सदाबहार लगाए. इन्हे लगाने से आपके घर में अक्सर ही खुशियों का माहौल होगा और घर से खुशियां कभी नहीं जाएंगी. आप इन पौधों को लोहे या सरिये के स्टैंड में लगा सकते हैं या फिर चाहे तो गमले में भी.

अगर आपका घर पश्चिम या दक्षिणमुखी हैं तो - आप अपने घर के आगे या मुख्य द्वार की ओर बड़े-बड़े पेड़-पौधों एवं लताओं वाले पौधे लगाए जो आपके लिए लाभकारी होंगे.

अगर आपका घर पूर्व, उत्तर अथवा पूर्वोत्तर हैं तो - अगर आपका घर ऐसे दिशा में हैं तो आप अपने घर के पीछे के हिस्से में पौधे लगाए जो गुलाब, बेला, चमेली, ग्लेडियोलाई, कॉसमोस, कोचिया, जीनिया, गेंदा और सदाबहार होने चाहिए.

वास्तु - वास्तु के अनुसार माना जाए तो सकारात्मक ऊर्जा तरंगें सदैव पूर्व दिशा से पश्चिम की तरफ आती हैं और उत्तर दिशा से दक्षिण की ओर. इस वजह से अक्सर ही पूर्व एवं उत्तर दिशा में बहुत ही कम और हलके-छोटे पौधे लगाना चाहिए वहीं श्चिम या दक्षिण में बड़े पेड़. घर में तुलसी, आंवला जैसे पेड़-पौधे जरूर लगाना चाहिए.

विश्व पर्यावरण दिवस: ग्लोबल वार्मिंग का सर्वाधिक असर गरीब देशों पर

पर्यावरण से मित्रता

World Environment Day : झारखंड राज्य में आज से चलने लगा प्लास्टिक मुक्त अभियान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -