ट्रैन के डब्बों को वर्ल्ड क्लास लुक, करोड़ों के खर्च से बदलेगा रंग
ट्रैन के डब्बों को वर्ल्ड क्लास लुक, करोड़ों के खर्च से बदलेगा रंग
Share:

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइनिंग की सलाह के बाद रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि भारतीय रेलवे अब सभी रेल के डिब्बों को वर्ल्ड क्लास लुक देगा. इसके लिए 6 आईसीएफ कोच को नए रंग में रंगा गया. जिन्हें बुधवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्री पीयूष गोयल को दिखाया गया. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इन रेल डिब्बों को नए रंग में देखा और रेलवे अधिकारियों को सलाह दी. रेल मंत्री ने कहा कि देश भर में चलने वाले सभी रेल डिब्बों को नए रंगों में रंग जाएगा. इससे रेलवे को और ज्यादा आकर्षक बनाया जा सकेगा.

रेल मंत्री ने रेल अधिकारियों से बात की और कहा कि पूरे देश में रेलवे के लुक को बदलने और ज्यादा सुविधाएं देने के लिए उनका मंत्रालय प्रयासरत है. रेलवे में तकरीबन 50 हजार सवारी डिब्बे हैं, इन सभी डिब्बों को तय किए गए कलर स्कीम के मुताबिक रंगा जाएगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आई 6 कलर स्कीम वाले डिब्बे में से रेल मंत्रालय सेलेक्ट करेगा कि कौन सी स्कीम को लागू किया जाए. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने रेल डिब्बा का रंग बदलने की मुहिम को काफी गंभीरता से लिया है. उन्होंने रेल अधिकारियों को रेल डिब्बों की कलर स्कीम के बारे में तमाम सुझाव दिए.

उन्होंने कहा कि रेल डिब्बों को रंगने के तहत तिरंगे को भी जगह दी जाए, इससे लोगों में देश प्रेम की भावना जगेगी.रेल डिब्बा के रंगों के बारे में अधिकारियों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय जल्दी नई कलर स्कीम के रेल डिब्बों को पटरी पर उतारना शुरू कर देगा. मगर रंग बदलने से टैन दुर्घटनाएं कैसे रुकेगी और रेल के बेपटरी हो जाने की घटनाओं पर लगाम कैसे लगाई जाएगी, घटिया खाना और समय की पाबन्दी कैसे सुधर जाएगी इस पर फ़िलहाल रौशनी नहीं डाली गई है.

 

महत्वाकांक्षी रेल योजना से पीएम को एतराज

गाँधीनगर में बनेगा फाइव स्टार होटल युक्त रेलवे स्टेशन

यूपी: अचानक बेपटरी हुई मालगाड़ी, टला बड़ा हादसा

ड्राइवर ने ड्यूटी पूरी होने पर बीच रास्ते में ही खड़ी कर दी ट्रेन, कहा- मैं तो चला घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -