चॉकलेट डे: चॉकलेट खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे, कैंसर से होता है बचाव
चॉकलेट डे: चॉकलेट खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे, कैंसर से होता है बचाव
Share:

आज दुनियाभर में चॉकलेट डे मनाया जा रहा है। चॉकलेट डे के दिन लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, वैसे तो लोग हर दिन चॉकलेट खाते हैं लेकिन आज चॉकलेट डे पर हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट खाने के फायदे।

तंत्रिका तंत्र के लिए - चॉकलेट में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट फ्लैनोनोइड होते हैं, जिनके मुख्य घटक पोलीफेनॉल्स होता है जैसे कटेचिंस, एपकेचिन और प्रोसीडिन जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को उम्र के साथ सुस्त होने से रोकते हैं। 

हृदय को स्वस्थ - एपकेचिन और गैलिक एसिड जैसे फ्लेवोनोइड, हृदय को स्वस्थ रखते हैं, विशेष रूप से उम्र और तनाव के खिलाफ। जी हाँ और ऐसे में कोकाआ में पाए जाने वाले संतृप्त फैटी एसिड होने के बावजूद स्टैरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है और दिल के दौरे की संभावना भी कम करने में सहायक है। आपको बता दें कि फ्लेवोनोइड के एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मुक्त कणों द्वारा दिए गए नुकसान के खिलाफ दिल की रक्षा करते हैं। 

अवसाद रोकने के लिए - कोकाआ में कैफीन होता है (हालांकि कॉफी जितना नहीं) जो कि एल्कालोइड, थियोब्रोमाइन और फेनिलेथाइलमाइन सभी प्रकृति में उत्तेजक होते हैं। जी हाँ और यह मूड को सुधारते और अवसाद को कम करते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित- कोकाआ में फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोल होते हैं जैसे कटेचिंस, एपकेचिन और प्रोसीडिन, जो कि खून में नाइट्रिक ऑक्साइड स्तर को बढ़ाते हुए देखा जाता है। इसी के साथ यह उचित रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम - चॉकलेट का सेवन कम-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, इसको "खराब वसा" कहते है। जी दरअसल शोधकर्ताओं के अध्ययन के अनुसार चॉकलेट वाले प्लांट स्टेरोल्स (पीएस) और कोको फ्लैनोल्स (सीएफ़) युक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई नहीं प्रभाव पड़ता है। चॉकलेट के सेवन से स्ट्रोक से पीड़ित होने का खतरा कम होता है।

कैंसर से बचाव - कोकोआ में मौजूद फ्लेवोनोइड में एंटी कैंसर गुण होते हैं। जी हाँ और ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।
 
खांसी और ठंड के दौरान चॉकलेट -
चॉकलेट में मौजूद विटामिन सी, एल्किलॉइड और फ्लेवोनोइड खांसी और सर्दी से राहत देते हैं। जी हाँ और फैटी एसिड जैसे कि स्टेरिकिक एसिड, पाल्मिक एसिड और ऑलीइक एसिड में लगातार खांसी और सर्दी के कारण हो रहे गले में दर्द से राहत मिलती है।

चॉकलेट में भी होता है फर्क, इस चॉकलेट डे पर जानें इसका इतिहास

चूहा काट ले तो ना करें नजरअंदाज, हो सकता है रैट फीवर

रोजाना इस जगह जरूर लगाना चाहिए पाउडर, बहुत काम के है ये स्किन केयर टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -