चूहा काट ले तो ना करें नजरअंदाज, हो सकता है रैट फीवर
चूहा काट ले तो ना करें नजरअंदाज, हो सकता है रैट फीवर
Share:

अगर आप सोचते है सांप, बिच्छु काटने से ही खतरा है तो आप गलत है, बल्कि चूहे का काटना भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। जी हाँ, हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक चूहों के काटने से इंफेक्शन हो सकता है। जी हाँ और अगर समय रहते उसका इलाज नहीं करवाया गया, तो यह लापरवाही बहुत भारी पड़ती है। जी दरअसल चूहे के काटने से कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं। आपको बता दें कि रैट बाइट से कई तरह की गंभीर बीमारी होने का भी खतरा होता है, जिनमें एलर्जिक रिएक्शन, हंट वायरस और रेड वायर फीवर शामिल है। जी दरअसल रैट बाइट काफी खतरनाक होता है और कभी अगर किसी को चूहा काट जाए, तो बिना समय गंवाए, डॉक्टर से मिलना चाहिए।

चूहे के काटने पर क्या करें- आपको शरीर में जिस हिस्से में चहूे ने काटा है, सबसे पहले आप उसे गर्म पानी से साफ करें। उसके बाद उसे अच्छी तरह से पोछकर ड्राय कर लें और कोई एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं। अब तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। ध्यान रहे भलें ही आपको घाव न दिखें, लेकिन वायरस शरीर के अंदर तक पहुंच चुका है, इस वजह से इसे हल्के में न लें क्योंकि यह आपके लिए जानलेवा बीमारी का कारण बन सकता है।

इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़- जी दरअसल कुछ मामलों में इंफेक्शन से निपटने के लिए पीड़ित को एंटीबायोटिक्स दी जा सकती हैं। इस वजह से मरीज को इलाज के दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि उसके लक्षण बदल तो नहीं रहे हैं। जी हाँ और उदहारण के लिए प्रभावित हिस्से की त्वचा में किसी तरह का बदलाव होना, प्रभावित हिस्से में लालिमा या सूजन होना, उस हिस्से में मवाद बनना, तेज दर्द होना, बेवजह बुखार, ठंड लगना और जोड़ों में दर्द रहना। आपको बता दें कि इस मामले में आपको 7 से 10 दिनों तक एंटीबायोटिक लेने की आवश्यकता हो सकती है, इस वजह से यह सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर द्वारा एंटीबायोटिक्स का पूरा कोर्स करें।

लापरवाही बरतने से होंगी ये बीमारियां- अगर आपने चूहे के काटने के इन्फेक्शन का सही समय पर इलाज नहीं कराया, तो आपको मायोकार्डिटिस, एंडोकार्डिटिस, निमोनिया, सिस्टेमेटिक वैस्कुलिटिस, पेरीकार्डिटिस, पॉलीआर्थराइटिस नोडोसा, हेपेटाइटिस, नेफ्रैटिस, मेनिनजाइटिस, फोकल एब्सकेसेस, अमिनियोटिस जैसे गंभीर रोग हो सकते हैं।

शरीर के लिए सबसे बेस्ट है दलिया, जानिए इसे खाने के फायदे

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है मेथी दाने, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे

फटाफट बनवा लीजिए ये सरकारी कार्ड, मिलेगा लाखों का फायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -