दिग्गज निशानेबाज़ अभिनव बिंद्रा ने की संन्यास की घोषणा
दिग्गज निशानेबाज़ अभिनव बिंद्रा ने की संन्यास की घोषणा
Share:

नई दिल्ली : भारत के स्टार और ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. बिंद्रा ने अपने ट्विटर हैंडल के ज़रिये साफ़ किया कि वे रियो ओलिंपिक के बाद करियर से संन्यास ले लेंगे. बिंद्रा के लिए इस बार का रियो ओलिंपिक बेहद ख़ास होगा क्योंकि करियर को अलविदा कहने से पहले वे ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में बतौर भारत के ध्वजवाहक मौजूद रहेंगे. साल 2009 में अभिनव बिंद्रा को भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चूका है.

बीजिंग ओलिंपिक 2008 के स्वर्ण पदक विजेता 33 साल के बिंद्रा ने कहा कि उनका 20 साल लंबा खेल करियर विशेष रहा. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, '20 साल का मेरा खेल करियर 8 अगस्त को खत्म होगा.

रियो ओलिंपिक के 5 जनवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल के ध्वजवाहक चुने गए बिंद्रा ने इसे 'सर्वोच्च' सम्मान करार देते हुए कहा, 'ओलिंपिक खेलों में ध्वजवाहक होना किसी भी खिलाड़ी के लिए सर्वोच्च सम्मान होता है. मैं आभारी हूं कि मुझे इस सम्मान के लायक समझा गया.' बिंद्रा ने कहा, 'मुझे यकीन है कि जब हम रियो ओलिंपिक स्टेडियम में मार्च करेंगे, तो हमें एक अरब से अधिक लोगों का समर्थन मिलेगा.

बिंद्रा इस साल पांचवीं बार ओलिंपिक में हिस्सा लेंगे. वह आठ अगस्त को पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे. बिंद्रा ओलिंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भारत के एकमात्र स्वर्ण पदक विजेता हैं। बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलिंपिक खेलों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी. गौरतलब है कि बिंद्रा रियो खेलों में भारतीय दल का सद्भावना दूत भी है.

एक नज़र करियर पर

28 सितंबर 1983 को देहरादून में जन्मे अभिनव 1998 के राष्ट्रमंडलीय खेलों के सबसे युवा निशानेबाज थे. MBA कर चुके अभिनव फ्यूचरिस्टिक कम्पनी के CEO भी हैं. चंडीगढ में रहते हुए बिंद्रा ने 15 साल की उम्र से ही निशानेबाजी में हाथ आज़माना शुरू कर दिया था. साल 2000 में अभिनव सिडनी ओलिम्पिक के सबसे युवा निशानेबाज बने थे, साल 2001 के म्यूनिख कप में उन्होंने कांस्य पदक जीता. इसी साल मैनचेस्टर में वे 10 मीटर एयर राइफल का स्वर्ण पदक अपने नाम किया.साल 2008 के बीजिंग ओलिम्पिक में बिंद्रा ने सोने का तगमा अपने नाम किया. इसके बाद साल 2014 राष्ट्रमण्डल खेल में अभिनव ने स्वर्ण पदक जीता.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -