लुई ब्रेल की याद में मनाया जाता है विश्व ब्रेल दिवस
लुई ब्रेल की याद में मनाया जाता है विश्व ब्रेल दिवस
Share:

आज 4 जनवरी विश्व ब्रेल दिवस के रूप में जाने जाने वाले लुई ब्रेल की जयंती के उपलक्ष्य में। ब्रेल के आविष्कारक, लुई ब्रेल का जन्म 1809 में 4 जनवरी को फ्रांस में हुआ था। पहले भी विश्व ब्रेल दिवस 2019 में 4 जनवरी को मनाया जाता था, बाद में इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया था।

ब्रेल एक ऐसी भाषा है जिसका उपयोग नेत्रहीन लोग पढ़ने और लिखने के लिए करते हैं। दुनिया भर में, ब्रेल ने पढ़ने और लिखने में कई लोगों का समर्थन किया था। लुई ब्रेल ने अपनी दृष्टि खो दी जब वह एक दुर्घटना के साथ मिलने के बाद 3 साल का था। आँखें संक्रमित हो गईं और ब्रेल पूरी तरह से अपनी दृष्टि खो बैठे।

अपनी दृष्टिहीनता के बावजूद ब्रेल ने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और एक छात्रवृत्ति पर ब्लाइंड यूथ के लिए रॉयल इंस्टीट्यूट चले गए। जब वह संस्थान में अध्ययन कर रहा था, ब्रेल ने अंधापन से पीड़ित लोगों को पढ़ने और लिखने में मदद करने के लिए एक स्पर्श कोड विकसित किया। बाद में, ब्रेल ने चार्ल्स बार्बियर की सैन्य क्रिप्टोग्राफी से प्रेरित एक नई विधि का निर्माण किया। 1824 में ब्रेल ने पहली बार सार्वजनिक रूप से अपने काम को प्रस्तुत किया। कुछ साल बाद, ब्रेल ने एक प्रोफेसर के रूप में कार्य किया और अपने जीवन का एक बड़ा समय प्रणाली का विस्तार करने में बिताया। ब्रेल ने 1829 में पहली बार प्रणाली प्रकाशित की।

कोलकाता भवन में 22 से अधिक बमों को किया गया जब्त

प्रख्यात मलयालम कवि और गीतकार अनिल पनाचुरन का हुआ देहांत

केंद्र पर सोनिया-राहुल का वार, कहा- आजादी के बाद पहली बार सत्ता में आई ऐसी अहंकारी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -