विश्व बैंक की रिपोर्ट में पाया गया, भारत में सड़क दुर्घटना से 11 प्रतिशत होती है मौतें
विश्व बैंक की रिपोर्ट में पाया गया, भारत में सड़क दुर्घटना से 11 प्रतिशत होती है मौतें
Share:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि भारत की सड़क दुर्घटना कोविड-19 महामारी से ज्यादा खतरनाक है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सड़क दुर्घटनाओं में वैश्विक मृत्यु का 11 प्रतिशत हिस्सा है। देश में प्रति वर्ष लगभग 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं।

पिछले दशक में 13 लाख लोग मारे गए और अन्य 50 लाख भारतीय सड़कों पर घायल हो गए। "रिपोर्टिंग रिपोर्ट के तहत और सड़क परिवहन और राजमार्ग दुर्घटना संख्या के लिए दुर्घटना अनुपात का उपयोग करते हुए" रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुर्घटना लागत 5.96 लाख करोड़ रुपये या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.14 प्रतिशत है। यह रिपोर्ट भारत की जीडीपी के 7.5 प्रतिशत या 2016 के लिए 12.9 लाख करोड़ रुपये की सड़क दुर्घटना और गंभीर चोट की लागत का अनुमान लगाती है। यह सरकार द्वारा जीडीपी के 3 प्रतिशत या 4.3 लाख करोड़ रुपये के दो गुना से अधिक है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में भारत में 1,47,114 करोड़ रुपये की सड़क दुर्घटनाओं की सामाजिक-आर्थिक लागत का अनुमान लगाया गया है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद के 0.77 प्रतिशत के बराबर है। व्यक्तिगत स्तर पर, सड़क दुर्घटना में होने वाली चोटों और मौतों ने एक गंभीर वित्तीय बोझ लाद दिया और पूरे घरों को गरीबी में और पहले से ही गरीबों को कर्ज में धकेल दिया। मंत्रालय के अनुसार, सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले 76.2 प्रतिशत लोग अपने काम करने की उम्र, 18-45 वर्ष में हैं।

वैश्विक स्तर पर, सड़क यातायात की चोटें (RTI) मौत का आठवां प्रमुख कारण हैं। विश्व बैंक के अनुसार, उच्च आय वाले देशों की तुलना में कम आय वाले देशों में सड़क दुर्घटना की मृत्यु दर तीन गुना अधिक है, और भारत के आंकड़े इस वैश्विक प्रवृत्ति को और मजबूत करते हैं।

चिराग पासवान पर दर्ज होगा धोखाधड़ी का मुकदमा, 50 से अधिक नेताओं ने लगाए गंभीर आरोप

पुनर्वास के उपरांत 90 प्रतिशत लोगों को फिर लग जाती है नशे की लत

बन्दूक छोड़कर थामा प्यार का हाथ, वैलेंटाइन डे पर पुलिस ने कराई 15 पूर्व नक्सलियों की शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -