कोरोना से निपटने के लिए एक साथ आगे आईं यह दो बड़ी संस्थाएं
कोरोना से निपटने के लिए एक साथ आगे आईं यह दो बड़ी संस्थाएं
Share:

बीजिंग: बीते वर्ष 2019 से धीरे-धीरे बढ़ते अब कोरोना वायरस ने इतनी तेजी पकड़ ली है कि अब इसपर काबू पाना मुश्किल होता जा रहा है. हर रोज दुनिया के किसी कोने से यह सुनने को मिल रहा है कि उस स्थान का कोई न कोई  कोरोना से पीड़ित है. वहीं अब कोरोनावायरस को जड़ से खत्म करने के लिए दुनिया के बड़े संस्थानों ने मिलकर काम करने का मन बनाया है. इसके लिए वो अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं. इनमें World Bank, Google और WHO का नाम शामिल है. ये तीनों संस्थाएं मिलकर कोरोना को खत्म करने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रही हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार अभी इस बात का पता चला है कि विश्व बैंक ने कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपटने में विभिन्न देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की. विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने बताया कि इतनी रकम से जरूरतमंद देशों को तेजी से प्रभावी सहायता मुहैया कराना है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 वायरस के प्रसार को रोकने की जद्दोजहद में ऐसे गरीब देशों पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ को पहचानना जरूरी है जिनके पास इससे लड़ने के कम साधन हैं.

वहीं इस बारे में उन्होंने बताया कि यह धनराशि खासतौर से दुनिया के सबसे गरीब देशों के लिए है और इसका इस्तेमाल चिकित्सा उपकरणों या स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किया जाएगा. इसमें विशेषज्ञता तथा नीतिगत सलाह भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यह सहायता उन देशों को दी जाएगी, जो मदद के लिए अनुरोध करेंगे. बैंक कई सदस्य देशों के संपर्क में है लेकिन उन्होंने किसी खास देश का उल्लेख नहीं किया, जिसे सबसे पहले सहायता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि मुख्य बात तेजी से कदम उठाना है. जिंदगियों को बचाने के लिए रफ्तार जरूरी है. जंहा इस बात का पता चला है कि कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों, व्यवसायों और स्कूलों की मदद के लिए गूगल ने एकाखास पहल की है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह अपने एडवांस्ड हैंगआउट मीट वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग कैपबिलिटीज को मुफ्त में सभी जी सूट ग्राहकों तक पहुंचाएगा. मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई ने एक ट्वीट में इस पहल की घोषणा की.

कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए चीन में हो रहा अनोखा काम

क्राइस्टचर्च मस्जिद में हमले की मिली धमकी, पुलिस ने किया ऐसा काम

कोरोना वायरस : इराक में कुल 31 लोग हुए संक्रमित, इस शख्स ने गवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -