भारत को स्वच्छ बनाने के लिए वर्ल्ड बैंक ने दिया 1.5 अरब डॉलर का कर्ज
भारत को स्वच्छ बनाने के लिए वर्ल्ड बैंक ने दिया 1.5 अरब डॉलर का कर्ज
Share:

देश की एक बड़ी योजना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहीम "स्वच्छ भारत अभियान" को लेकर वर्ल्ड बैंक भी अब आगे आया है. बताया जा रहा है कि वर्ल्ड बैंक ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए 1.5 अरब डालर के ऋण को अपनी मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि सरकार इस अभियान के द्वारा देश में शहरो से लेकर गांवों तक को साफ-सफाई व्यवस्था उपलब्ध करवाने का काम करने वाली है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि गांवों में खुले में शौच को खत्म करने की दिशा में भी काम किया जाना है.

वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में सफाई को लेकर एक रिपोर्ट भी जारी की है जिसमे यह बताया गया है कि विश्व में फ़िलहाल करीब 2.4 अरब लोग ऐसे है जिनके पर साफ और स्वच्छ माहौल में रहने के लिए सुविधाएँ ही नहीं है. और इनमे से भारत में निवास करने वाले लोगो की यह संख्या 75 करोड़ से भी अधिक है.

साथ ही रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है की इन 2.4 करोड़ लोगों में से 80 फीसदी ऐसे लोग है जो ग्रामीण इलाकों में निवास करते है. जबकि भारत में करीब 50 करोड़ ग्रामीण लोग ऐसे है जोकि खुले में शौच भी करते है और इससे उन्हें ही स्वास्थ्य के साथ आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है. अब इस ऋण के साथ ही यह कवायदें तेज हो जाती है कि इसका स्वच्छ भारत अभियान पर क्या असर पड़ता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -