विश्व तीरदांजी ने भारत पर से इन शर्तों के साथ हटाया प्रतिबंध

Jan 24 2020 03:52 PM
विश्व तीरदांजी ने भारत पर से इन शर्तों के साथ हटाया प्रतिबंध

 

भारतीय तीरंदाजों की टोक्यो ओलिंपिक की तैयारियों को उस वक्त बल मिल गया है जब इस खेल की वैश्विक संस्था वर्ल्ड आर्चरी ने भारतीय तीरंदाजी संघ के चुनाव के एक सप्ताह के भीतर गुरुवार को उस पर लगा निलंबन सशर्त हटा दिया. जब प्रतिबंध हटाते हुए विश्व तीरंदाजी ने भारतीय संघ को निर्देश दिया कि वह खिलाड़ियों की सदस्यता को लेकर अपने संविधान में बदलाव करे, संचालन से जुड़े मुद्दों का हल निकाले और रणनीतिक योजना को तैयार करे.

उसके साथ ही एएआई को इन मुद्दों पर तिमाही प्रति रिपोर्ट देने को भी कहा. विश्व तीरंदाजी ने एक बयान में कहा, 'संस्था ने 18 जनवरी को नई दिल्ली में हुए चुनाव के बाद भारतीय तीरंदाजी संघ पर लगा निलंबन सशर्त हटा दिया है. कार्यकारी बोर्ड ने यह फैसला किया.'बयान के अनुसार, '23 जनवरी 2020 से भारतीय तीरंदाजों को विश्व तीरंदाजी की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की स्वीकृति होगी. महासंघ को निर्देश दिया जाता है कि वह अपने संविधान में बदलाव करते हुए खिलाड़ी की सदस्यता पर स्थिति स्पष्ट करे, रणनीतिक योजना बनाए और संचालन के जुड़े अन्य मुद्दों को हल करे.' एएआई को पांच अगस्त को निलंबित किया गया था. भारतीय तीरंदाजों को निलंबन के कारण तटस्थ खिलाड़ियों के तौर पर खेलना पड़ा जिससे ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने की उनकी संभावना पर सीधा असर पड़ा था. गुरुवार को प्रतिबंध हटने के बाद अब भारतीय तीरंदाज तिरंगे तले प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए स्वतंत्र होंगे.

भारत को अगला टूर्नामेंट तीन सप्ताह के भीतर लास वेगास में इंडोर वर्ल्ड सीरीज में खेलना है. भारत ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए अब तक तीन पुरुष और एक महिला कोटा स्थान हासिल किया है. विश्व तीरंदाजी के महासचिव टॉम डाइलन ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि यह भारत में सुसंचालित संघ की शुरुआत होगी. भारतीय खिलाड़ी अब तोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों की तैयारी में ध्यान लगा सकते हैं जो सिर्फ छह महीने दूर हैं.'

बता दें की शनिवार को केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को हुए चुनाव में भारतीय तीरंदाजी संघ का नया अध्यक्ष चुना गया. एएआई के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा का समर्थन प्राप्त मुंडा ने बीवीपी राव को 34-18 से हराया. दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर ये चुनाव कराए गए और पहली बार दोनों विरोधी गुट आमने सामने थे. इन चुनावों के लिए विश्व तीरंदाजी और भारतीय ओलिंपिक संघ ने पर्यवेक्षक भेजे थे.

WWE 2020 में होने 8 सबसे बड़े मैच

विंस मैकमैहन का बड़ा बयान, कहा- 'WWE को आज इतनी बड़ी प्रो रेसलिंग'...

मशहूर फुटबाॅलर ने दिया बड़ा बयान, पूछा तो दिया दिल जीत...