स्मृति ईरानी ने कहा-
स्मृति ईरानी ने कहा- "पीएम मोदी के नेतृत्व में हुआ महिला..."
Share:

केंद्रीय कपड़ा और महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, कथा का विकास महिलाओं के विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि अब महिलाएं न केवल खुद के लिए बल्कि अन्य महिलाओं के लिए भी बदलाव का नेतृत्व करती हैं, यह कहते हुए कि पहली बार जेंडर इंक्लूजन फंड को राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पेश किया गया था। "पीएम के नेतृत्व में, कथा का विकास महिलाओं के विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास तक हो गया है। 

अब हम न केवल हमारे लिए बल्कि अन्य महिलाओं के लिए भी बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं। इस वजह से, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के इतिहास में पहली बार, हमारे पास लैंगिक समावेश है। केंद्रीय मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला सांसदों और पत्रकारों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने आगे कहा- "आज जो महिलाएं यहां एकत्र हुई हैं, वे अक्सर हमारी ताकत और उपलब्धियों के लिए सामाजिक रूप से मनाई जाती हैं। हमारे कंधे पर चिप पर बहुत कुछ नहीं दिखता है, एक चिप जिस पर हम युवा और सोशल मीडिया पर कई बार लड़खड़ाते हैं। जहां प्रभाव मजबूत होता है। जैसा कि हमें 'ट्रोल' किया जाता है, लेकिन हमें अगस्त हाउस में भी अवसर मिलते हैं, जहां हमारी विचारधारा के बावजूद, हम उन मुद्दों पर बोलते हैं जो परिवर्तन लाते हैं। '  

इसी घटना को संबोधित करते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने सोमवार को कहा, सूक्ष्मता के कारण, भाषा में, यहां तक कि भाषा में भी अक्सर भेदभाव को स्वीकार किया जाता है और इस पर आपत्ति नहीं की जाती है। उन्होंने कहा कि भाषा को लिंग के प्रति संवेदनशील होना चाहिए और गलत भाषा को प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए। "संचार की भाषा को लिंग के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। हम हर बार सही भाषा के उपयोग के लिए खड़े होते हैं। हम औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरह की भाषा में आते हैं जो एक निहित लिंग पूर्वाग्रह को नहीं पहचानता है। हमें यह कहना होगा कि भाषा को लिंग होने की आवश्यकता है। संवेदी एक अन्य समस्या जिसके बारे में उन्होंने बताया कि दोनों लिंगों के लिए सगाई की अलग-अलग शर्तें थीं। "हम सांसद हैं, लेकिन हमें अक्सर महिलाओं के रूप में माना जाता है। हमें इन चीजों को बदलने के लिए सचेत प्रयास करना होगा। हमें और अधिक करने की आवश्यकता है।

केंद्र ने 2026 तक 60000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की बनाई योजना

स्वतन्त्रता के 75वीं वर्षगांठ पर होगा भव्य आयोजन, पीएम मोदी ने किया 5 स्तंभों का जिक्र

महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में ओडिशा के सीएम पटनायक ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -