महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में ओडिशा के सीएम पटनायक ने कही ये बात

Mar 08 2021 05:01 PM
महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में ओडिशा के सीएम पटनायक ने कही ये बात

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्राकृतिक रूप से जन्म लेने वाले नेताओं के रूप में माताओं की सराहना की और सोमवार को राज्य को संबोधित किया। “माताएं जो अपने परिवारों की पूरी ज़िम्मेदारी लेती हैं, उन्हें समाज के साथ-साथ देश की ज़िम्मेदारी लेने में कोई दिक्कत नहीं है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें अपने नेतृत्व गुणों को प्रदर्शित करने और राष्ट्र के समावेशी विकास में उपयोग करने का अवसर प्रदान करें, ”मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक संबोधन में कहा। नवीन ने यह भी कहा कि बीजू जनता दल (बीजद) सरकार ने अपने लंबे समय से पोषित सपने को पूरा करने के लिए पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए सीटों का 50 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किया है। 

उन्होंने 90 के दशक में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीजू बाबू का आह्वान किया। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न महिला कल्याण योजनाओं का उल्लेख करते हुए, नवीन ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उन्हें भूमि और संपत्ति के अधिकार भी प्रदान किए हैं और राशन कार्ड, छात्राओं को छात्रवृत्ति और कामकाजी महिला छात्रावास प्रदान किए हैं। 

सीएम ने कहा कि उनकी पार्टी ने 2019 में पिछले चुनाव में महिला उम्मीदवारों के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं। इसके अलावा, बीजद विधानसभा और संसद में उनके लिए सीटों के समान आरक्षण की मांग कर रही है, उन्होंने कहा। सीएम ने महिलाओं को आश्वासन दिया कि बीजद महिलाओं के कल्याण और अधिकारों के लिए अपनी अथक लड़ाई जारी रखेगा।

स्वतन्त्रता के 75वीं वर्षगांठ पर होगा भव्य आयोजन, पीएम मोदी ने किया 5 स्तंभों का जिक्र

पाकिस्तान की गोलीबारी में वीरगति को प्राप्त हुआ कानपूर का लाल, परिवार में पसरा मातम

11 वर्षीय बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या, अदालत ने आरोपी को सुनाई फांसी की सजा