वजन बढ़ रहा है तो प्रेगनेंसी में आ सकती है दिक्क्त, जानिए ऐसी ही कुछ गलतियां

हर महिला चाहती है कि शादी के बाद वो माँ बने लेकिन कई बार कुछ गलतियों के कारण उन्हें माँ बनने में दिक्क्त आती है. जब ऐसा होता है तो कितनी परेशानी आती है ये एक महिला ही समझ सकती है. इसे लेकर वह न जाने कितने सपने बुन लेती है, लेकिन कई बार कुछ महिलाएं इस सुख से वांचित हो जाती है. महिलाओं में फीमेल इंफर्टिलिटी (बांझपन) उनके ये सारे सपने चूर-चूर कर देता है. इसके लिए वो कई तरह के उपाय करती हैं लेकिन उन्हें लाभ नहीं होती. तो हम आपको बताने जा रहे हैं किन गलतियों के कारण माँ बनने में समस्या आती है. 

* पीरियड्स में परेशानी: कोई भी महिला तभी प्रेग्नेंट हो सकती है जब उसके पीरियड्स नियमित रूप से आते रहे. अनियमित पीरियड्स, पीरियड्स के दौरान दर्द या फिर पीरियड्स ना होने के कारण महिला को इंफर्टिलिटी की परेशानी हो सकती है. 

* गर्भाशय से खून: किसी-किसी महिला को पीरियड्स के अलावा भी गर्भाशय से हल्का-हल्का खून निकलता है, जिसे फाइब्रॉएड्स कहते हैं. यह एक प्रकार का ट्यूमर है जो ट्यूमर मसल्स में टिशू के ज्यादा बनने पर होता है.

* शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द: शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द नहीं होना चाहिए. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो इसे अनदेखा न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि इसका कारण एन्डोमीट्रीओसिस या फिर बॉवेल मूवमेंट हो सकते हैं.

* वजन बढ़ना: शादी के बाद कुछ महिलाओं का अचानक ज्यादा वजन बढ़ जाता है. अगर किसी का वजन तमाम एक्सरसाइज और खाने पीने में बदलाव के बाद भी नहीं कम होता है तो यह फीमेल इंफर्टिलिटी का कारण हो सकता है. 

* चेहरे के बाल: शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ने के कारण चेहरे पर पर बाल भी बढ़ सकते हैं. अगर आपके चिन, अपर लिप्स, चेस्ट, पेट पर बाल बढ़ने लगते हैं तो यह सेक्स हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन में अव्यवस्था के लक्षण हैं.

इन टिप्स से रखें अपने बच्चों को स्मोकिंग से दूर

एड़ियों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं दूर

इस आसान से कर सकते हैं अपनी हकलाहट को दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -