वीमेन हेल्थ : रखे अपने कैल्शियम लेवल का विशेष ध्यान , हो सकते है गंभीर नुकसान
वीमेन हेल्थ : रखे अपने कैल्शियम लेवल का विशेष ध्यान , हो सकते है गंभीर नुकसान
Share:

महिलाओ में एक ख़ास आदत होती है जब सेहत की बात की जाए तो ये अपने पति और बच्चों की सेहत का तो भरपूर खयाल रखती हैं, मगर अकसर अपनी फिटनैस के प्रति लापरवाह हो जाती हैं. अच्छे स्वास्थ्य और मजबूत शरीर के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है. इस से हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है. कैल्शियम तंदुरुस्त दिल, मसल्स की फिटनैस, दांतों, नाखूनों और हड्डियों की मजबूती के लिए जिम्मेदार होता है. इस की कमी से बारबार फ्रैक्चर होना औस्टियोपोरोसिस का खतरा, संवेदनशून्यता, पूरे बदन में दर्द, मांसपेशियों में मरोड़ होना, थकावट, दिल की धड़कन बढ़ना, मासिकधर्म में अधिक दर्द होना, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं.ऐसे में यह जरूरी है कि कैल्शियम की पूर्ति अपनी डाइट से करें न कि सप्लिमैंट्स के जरिए.

महिलाओ को अपनी सेहत में कैल्शियम रिच फ़ूड का सेवन करना चाहिए इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ऐसे ही डाइट टिप्स जिसे फॉलो कर आप भी अपनी डाइट को कैल्शियम से भरपूर बना सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन फ़ूड के बारे में ..........

- कैल्शियम रिच डाइट की कमी होती है खासकर डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही आदि न खाना. इसलिए ऐसी समस्या से निपटने के लिए अपनी डाइट में इन पदार्थो का सेवन जरूर करे।

- हारमोन डिसऔर्डर हाइपोथायरायडिज्म होने पर भी कैल्शियम की कमी सामने आती है इस स्थिति में शरीर में पर्याप्त मात्रा थायराइड का उत्पादन नहीं होता जो ब्लड में कैल्शियम लैवल कंट्रोल करता है.

- अपनी व्यस्तता के चलते महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में बीतता है, मगर वे यह नहीं जानतीं कि किचन में ही ऐसी बहुत सी सामग्री उपलब्ध हैं जो उन के शरीर में कैल्शियम की कमी दूर कर सकती है. इस के सेवन से उन्हें ऊपर से कैल्शियम सप्लिमैंट्स लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

- दूसरा रिच सोर्स है रागी, इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है. 100 ग्राम रागी में करीब 370 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है.

-इसके अलावा सोयाबीन में भी पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 175 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

- या फिर आप पालक का भी सेवन कर सकती है लेकिन अगर आप पालक देख कर नाकमुंह सिकोड़ने वाली महिलाओं के लिए यह जानना जरूरी है कि 100 ग्राम पालक में 90 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इस के प्रयोग से पहले इसे कम से कम 1 मिनट जरूर उबालें ताकि इस में मौजूद औक्सैलिक ऐसिड कौंसंट्रेशन घट जाता है,

दांतो में होने वाला तेज़ दर्द कहीं इन गंभीर बीमारियों के तरफ इशारा तो नहीं , ऐसे करे इलाज

चूहे के काटने को न ले हलके में , वार्ना हो सकते है इन खतरनाक बीमारियों के शिकार

ठण्ड के मौसम में नहाने का नहीं होता मन तो ये हैक्स आएंगे आपके काम , जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -