दांतो में होने वाला तेज़ दर्द कहीं इन गंभीर बीमारियों के तरफ इशारा तो नहीं , ऐसे करे इलाज
दांतो में होने वाला तेज़ दर्द कहीं इन गंभीर बीमारियों के तरफ इशारा तो नहीं , ऐसे करे इलाज
Share:

हमारे मुँह में दांतो को हेल्थी बनाये रखना बेहद जरुरी होता है और ूटन यही मुश्किल भी क्योकि दांतो तक पहुंच न होने के कारण इनमे शुरू हो रही दिक्कतों के आसानी से नहीं देखा जा सकता है और इनका समय रहते पता लगाना मुश्किल हो जाता है , लेकिन दांतो में जब दर्द होता है तब इसका पता लगता है दांतो में दर्द कई कारणो से हो सकता है और इसका सही इलाज के लिए इसका पता लगाना जरुरी होता है।  इसके अलावा आपको ये जानना जरुरी है कि दांतो में दर्द कुछ अन्य स्वास्थय समस्याओ की ओर भी इशारा करता है जो गंभीर समस्याए भी हो सकती है , आइये जानते है इनके बारे में   .......................

दांतो की जाड़े हमारे कान , नाक और सिर की कई मासपेशियो से जुडी होती है इसलिए इन अंगो में होने वाली हलचल से इन पर असर पड़ता है इसके अलावा ये जान ले ,  क्या आपको दांतो में एक तरफ दर्द होता है, जिसमें धकधक या थरथराहट भी महसूस होती है? यह साइनस इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। दरअसल साइनस दांतों की जड़ों के ठीक ऊपर ही मौजूद होते हैं। इसीलिए जब साइनस की समस्या होती है, तो दांतों में दर्द भी होता है। जिस तरह सीने में दर्द को हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों से जोड़कर देखा जाता है। उसी तरह कुछ मामलों में दांतों का दर्द भी दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकती है। हार्ट डिज़िज़ के पुराने में मरीज़ों में दांत का दर्द हार्ट अटैक के लक्षण के तौर पर कई बार देखा गया है।

दांतो की ठीक से सफाई न हो पाने के कारण दांतो में कैविटी जामने लगाती है विशेष कर उन दांतो में जो टेढ़े मेढ़े होते है उनमे इस तरह की समस्या होने की ज्यादा सम्भावना होती है इस स्थिति में दांतों में गड्ढे हो जाने या कैविटीज़ बनने पर तब ज़्यादा तकलीफ होती है, जब लोग कोई कठोर चीज़ खाने लगते हैं तो जैसे मूंगफली, चने जैसी कठोर चीज़ो के अलावा चॉकलेट या चीज़ जैसे नर्म भोजन भी कैविटीज़ होने पर आपकी परेशानी बहुत ज़्यादा बढ़ा देते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि दांतो में होने वाले दर्द को नज़रअंदाज न करे और समय पर इसका इलाज कर सम्बंधित बीमारी और इसका इलाज करे जिससे इसका तुरंत पता लगा कर उचित इलाज किया जा सके।  

ठण्ड के मौसम में नहाने का नहीं होता मन तो ये हैक्स आएंगे आपके काम , जाने

सेहतमंद रहने के लिए मिटटी के बर्तनो का ऐसे करे इस्तेमाल ,मिलेगा सेहत का खजाना

महिलाओ के लिए वरदान है गुड़हल का पौधा, जाने इसके फायदे


रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -