चीन की मदद से पाकिस्तान ने बनाई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन PakVac
चीन की मदद से पाकिस्तान ने बनाई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन PakVac
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए PakVac नामक स्वदेशी वैक्सीन के निर्माण का दावा किया है। पाकिस्तान को उम्मीद है कि उससे देश भर में टीकाकरण को तेज करने में सहायता मिलेगी। पाकिस्तानी वैक्सीन PakVac को बनाने में चीन ने उसकी सहायता की है। पाकिस्तान ने मंगलवार को इसका ऐलान किया। स्पेशल असिस्टेंट हेल्थ डॉक्टर फैसल सुल्तान ने कहा कि पाक मुश्किल चुनौतियों को पार करने में लगा हुआ है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने ‘दोस्तों’ की सहायता से उन कठिन चुनौतियों को मौके में बदलने का प्रयास किया है। उन्होंने लॉन्च समारोह में कहा कि इस वैक्सीन के लिए कच्चा माल भले ही चीन से मंगाया गया, किन्तु फिर भी इसका निर्माण और प्रोडक्शन एक दुष्कर कार्य था। डॉक्टर सुल्तान ने अपने देश के लोगों को भरोसा दिलाया है कि आने वाले दिनों में वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन आरंभ होने जा रहा है।

पाकिस्तान के ‘नैशनल कमांड एंड ऑपरेशन्स सेंटर (NCOC)’ के चीफ और वहाँ के प्लानिंग मंत्री असद उमर ने कहा कि वैक्सीन लॉन्च होने के चलते ये पाकिस्तान के लिए बड़ा ही अहम दिन है। उन्होंने इसे ‘बड़ी क्रांति’ बताया है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में वैक्सीन की माँग काफी अधिक है, किन्तु पाकिस्तान में लोग चीन में बनी वैक्सीन को तरजीह दे रहे हैं। उक्त वैक्सीन को पाकिस्तान से कंसन्ट्रेटेड रूप में लाकर इस्लामाबाद के ‘नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH)’ में रखा गया है।

भारत से बाहर हो सकता है T-20 वर्ल्ड कप का आयोजन, लेकिन BCCI के पास ही रहेंगे होस्टिंग राइट्स

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र के वे स्थान जिन्हे देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

आवश्यक भारतीय यात्रा का करें अनुभव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -