इन तीन चीजों के अभिषेक से श्री कृष्ण भगवान हो जाते है प्रसन्न
इन तीन चीजों के अभिषेक से श्री कृष्ण भगवान हो जाते है प्रसन्न
Share:

जो व्यक्ति ईश्वर पर आस्था रखता है वह मंदिर अवश्य जाता है. सभी का पूजा करने का तरीका भिन्न- भिन्न होता है. श्रीमद्भागवत् गीता में श्री कृष्ण भगवान ने ऐसी 3 चीजें अर्जुन को बताई थी जो उन्हें बहुत प्रिय है. यदि कोई व्यक्ति अपने सच्चे मन से पूरी आस्था के साथ प्रतिदिन ये 3 चीजें भगवान को चढ़ाता है तो इसका फल उसे अवश्य मिलता है. और उस पर प्रभु की जल्द ही कृपा होती है. तो आइये जानते है ये चीजें कौन सी है.

फूल 
जो भी मनुष्य अपने सच्चे मन से पूर्ण भक्ति भाव के साथ यदि भगवान् कृष्ण को ताजे और सुगन्धित फूल अर्पण करता है उस मनुष्य पर भगवान् कृष्ण बहुत जल्दीप्रसन्न होते है.

फल 
मनुष्य को फूल के साथ ही भगवान् कृष्ण को ताजे फलों का भोग भी लगाना चाहिए सच्चे मन एवं श्रद्धा भाव से अर्पित किये गए फलों को भगवान् तुरंत ग्रहण करते है.

जल 
इन दोनों चीजो के साथ मनुष्य को किसी स्वच्छ कलश में जल भरकर भगवान् कृष्ण के सामने रखने से जल्द ही भगवान् प्रसन्न होते है और अपनी कृपा बनाए रखते है.

श्रीकृष्ण भगवान् के द्वारा अर्जुन को फूल, फल, और जल का महत्व बताने के बाद उनसे कहते है की सभी व्यक्तियों को पूजा में प्रयुक्त होने वाली सभी चीजों जेसे फूल भोग दीपक आदि से कुछ न कुछ अवश्य सीखना चाहिए.

जिस प्रकार फूल दूसरों को सुगंध प्रादान करके भी स्वयं प्रसन्न रहते है.पूजा के चावल में भी अपने प्रीय लोगों के प्रति निष्ठा होती है.मीठे प्रसाद की भांति दूसरों के मन में मिठास घोलना.

जल की भांति शीतल, शांत और निर्मल रहना तथा दीपक की भांति खुद जलकर भी दूसरों को प्रकाश देना आदि इन सभी गुणों को व्यक्ति जानकार अपने आचरण में शामिल करना चाहिए.

 

पति की मृत्यु के बाद आखिर महिलाओं को क्यों पहनाई जाती है सफेद साड़ी

इसलिए हर घर में जरूरी होता है अगरबत्ती को जलाना

यह तीन कार्य कभी ना करें क्योंकि यह पहुंचाते है सीधे नरक में

क्या आप जानते है भगवान शिव को क्यों चढ़ाया जाता है दूध?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -