यह तीन कार्य कभी ना करें क्योंकि यह पहुंचाते है सीधे नरक में
यह तीन कार्य कभी ना करें क्योंकि यह पहुंचाते है सीधे नरक में
Share:

मनुष्य अपने जीवन में बहुत से कार्य करता है जो अच्छे या बुरे होते है. और इन्ही कामों की वजह से व्यक्ति मानव समाज में अच्छा या बुरा समझा जाता है. लेकिन हमारे कई शास्त्र एवं ग्रन्थ है जिनमे लोक कल्याणकारी कार्यों को प्राथमिकता दी गई है. क्योकि मनुष्य के कर्म ही उसके मरने के बाद भी उसके साथ होते है. आचार्य विष्णु शर्मा द्वारा रचित ग्रन्थ पंचतंत्र में उन कार्यो के बारे में बताया गया है जो मनुष्य को कभी भी नहीं करना चाहिए.

आइये हम आपको बताते है वो तीन काम कौन से है.

1.      वह कार्य जिससे आपका अपमान हो 

हर व्यक्ति चाहता है कि समाज में सब उसका सम्मान करें. क्योकि सम्मान हीन मनुष्य का समाज में कोई अस्तित्व नहीं होता है. व्यक्ति को समाज में अपना मान सम्मान बनाए रखने के लिए ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए. जिससे उसे अपमानित होना पड़े और उसके मान सम्मान को ठेस पहुंचे. हमेशा असत्य बोलना, दूसरों की बुराई करना, अत्यधिक क्रोधित होना आदि कुछ ऐसे कारण है जिनसे व्यक्ति को बार बार अपमानित होना पड़ता है और उसके परिवार पर भी इसका प्रभाव पड़ता है इसलिए प्रत्येक मनुष्य को इन सब से दूर रहना चाहिए.

2.      जिस कार्य को करने से आपकी दुर्गति हो

मनुष्य को जीवन में कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए. जिससे बाद में उसकी दुर्गति हो. व्यक्ति के मन में कई बार ऐसी भावना जन्म ले लेती है जिसकी वजह से वह लालच या दूसरों के ईर्ष्या करने लगता है. यही ईर्ष्या की भावना व्यक्ति के मन में सोचने समझने की शक्ति कम कर देती है और वह बिना सोचे समझे अपने सारे निर्णय करता है. जिससे बाद में उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

3.      जिस कार्य से नरक मिले 

व्यक्ति कुछ कार्य ऐसे भी करता है जिसके कारण उसे नरक भोगना पड़ता है. पुराणों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने माता पिता से बुरा व्यवहार करता है, ब्राम्हणों और साधुओं का अपमान करता है, किसी पराई स्त्री को दूषित करता है तो वह व्यक्ति पाप का भागी होता है और मृत्यु के पश्चात उसे नरक भोगना पड़ता है. इसलिए व्यक्ति को इन कार्यो से दूर रहना चाहिए तथा सदैव लोक कल्याण के कार्य करना चाहिए.

 

इन बर्तनों में भोजन करने से आपके घर आएगी समृद्धि और साथ ही रहेंगे स्वस्थ

ये काम जो जीवन में दिलाते है हमेशा सफलता

आपके घरो में इन कारणों से हो सकते है वास्तु दोष

तो इस वजह से घर में आये दिन परेशानियां आते ही रहती है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -