महाराष्ट्र में बनेगी BJP की सरकार या लगेगा राष्ट्र्पति शासन? जानिए विधानसभा भंग हुई तो क्या होगा
महाराष्ट्र में बनेगी BJP की सरकार या लगेगा राष्ट्र्पति शासन? जानिए विधानसभा भंग हुई तो क्या होगा
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट अपने चरम की तरफ बढ़ रहा है। संकेत हैं कि उद्धव ठाकरे बाजी हार गए हैं। किसी भी वक़्त इस्तीफा दे सकते हैं। वहीं संजय राउत ने बोला है कि विधानसभा भंग की जा सकती है। सियासत के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर विधानसभा भंग करने की सिफारिश होती है तो दो स्थितियां बनेंगी। पहली- बीजेपी कहे कि उसके पास बहुमत है इसलिए विधानसभा भंग न की जाए तथा उसे बहुमत साबित करने का अवसर दिया जाए। वहीं अगर राष्ट्रपति शासन लगता है तो इसके 6 महीने में चुनाव कराने होंगे। इसकी आशंका कम ही है क्योंकि अभी ढाई वर्ष पूर्व ही राज्य में चुनाव हुए हैं।

वही राष्ट्रपति शासन लगता है तो महाराष्ट्र में 3 वर्षों में दूसरी बार ऐसा अवसर होगा। इससे पहले अक्‍टूबर 2019 में महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के लंबे समय तक सीएम का चयन नहीं हो सका, तो केंद्र ने राष्‍ट्रपति शासन लगा दिया था। तत्पश्चात, एक नाटकीय घटनाक्रम के तहत देवेंद्र फडनवीस ने प्रातः 5 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी। हालांकि बहुमत साबित नहीं कर सके थे।

वहीं शिवसेना के कद्दावर नेता रहे एकनाथ शिंदे पर पूरे देश की नजर है, जिनका दावा है कि उनके साथ 40 MLA हैं। इस बीच, हर किसी से जेहन में एक ही सवाल है कि क्या उद्धव ठाकरे गिर जाएगी? क्या बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने की स्थिति में हैं? इसके लिए महाराष्ट्र विधानसभा का गणित समझना आवश्यक है। महाराष्ट्र विधानसभा में अभी 287 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए बहुमत का आवश्यक आंकड़ा 144 का है। बीजेपी इस बार जल्दबाजी के मूड में नहीं है। इतना कुछ होने के बाद भी बीजेपी के किसी बड़े नेता का बयान नहीं आया है। बीजेपी में भी हलचल अवश्य है, मगर पार्टी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। कहा जा रहा है कि यह सियासी ड्रामा अभी लगभग एक सप्ताह और चल सकता है। आगे यह संभव है कि एकनाथ शिंदे का गेम प्लान पुख्ता होने के बाद बीजेपी की तरफ से सरकार बनाने का दावा पेश किया जा सकता है या उद्धव ठाकरे सरकार से बहुमत साबित करने के लिए बोला जा सकता है। अभी एकनाथ शिंदे के साथ कितने विधायक हैं, इसकी आधिकारिक खबर नहीं है। मंगलवार प्रातः यह आंकड़ा 12 था, जो बढ़कर 22, फिर 27 और 36 हो गया। शिवसेना ने कहा कि उसके पास 55 में से 35 विधायक हैं। वहीं बुधवार प्रातः गुवाहाटी हवाईअड्डे पर एकनाथ शिंदे के साथ 40 विधायक देखे गए।

'कमलनाथ के जहां पड़े पैर वहां बंटाधार...', आखिर क्यों विश्वास सारंग ने कही ये बात?

महाराष्ट्र में मचे हंगामे के बीच सामने आया कमलनाथ का बड़ा बयान, जानिए क्या बोले?

महाराष्ट्र के राज्यपाल के बाद अब CM हुए कोरोना संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -