क्या अफगान लड़कियों को पढ़ने की इजाजत देगा तालिबान ?

काबुल: संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान पर शासन कर रहे तालिबान ने उन्हें बताया कि वो जल्द ही सभी अफगान लड़कियों को माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने की अनुमति देगा. इसके लिए तालिबानी जल्द ही ऐलान करेगा. पिछले सप्ताह काबुल की यात्रा पर गए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के उप कार्यकारी निदेशक उमर अब्दी ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र हेडक्वार्टर में पत्रकारों से बात करते हुए ये बातें कहीं.

उन्होंने मीडिया को बताया कि अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से पांच प्रांतों उत्तर पश्चिम में बाल्ख, जवज्जान और समांगन, उत्तर पूर्व में कुंदुज और दक्षिण पश्चिम में उरोज्गान में पहले ही माध्यमिक स्कूलों में लड़कियों को पढ़ने की अनुमति है. उमर अब्दी ने कहा कि तालिबान के शिक्षा मंत्री ने उन्हें बताया कि वे सभी लड़कियों को छठी कक्षा से आगे अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखने की इजाजत देने के लिए एक रोडमैप पर काम कर रहे हैं. जिसे एक से दो महीने के बीच जारी कर दिया जाएगा. 

उमर अब्दी ने कहा है कि, 'माध्यमिक विद्यालय जाने की आयु वाली लाखों लड़कियां निरन्तर 27वें दिन शिक्षा से वंचित हैं. अफगानिस्तान में तालिबान के 1996-2001 के राज के दौरान उन्होंने लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा के अधिकार से वंचित कर दिया था और उनके काम करने और सार्वजनिक जीवन पर पाबन्दी लगा दी थी. अब देखना ये होगा कि तालिबान अब अपने कहे का कितना पालन करता है.

इथियोपियाई संघीय सरकार ने टाइग्रे में कथित हवाई हमले का किया खंडन

मिस्र के प्रेज व जर्मन चांसलर ने क्षेत्रीय मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

यूरोपीय संघ बेलारूसी एयरलाइन पर प्रतिबंध लागू करने के लिए हुआ सहमत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -