आग लगने के बाद ऑस्ट्रेलिया का बिगड़ा स्वरुप, अब रूप वापस पाने में लगेगा 100 वर्ष से अधिक समय
आग लगने के बाद ऑस्ट्रेलिया का बिगड़ा स्वरुप, अब रूप वापस पाने में लगेगा 100 वर्ष से अधिक समय
Share:

कैनबरा: कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से तबाह हुए जंगल को वापस उसी रूप में आने में लगभग 100 वर्ष का समय लग जाएगा. जंहा जंगल में महीनों से लगी आग पर अब काबू पाया गया वहीं इसमें बरसात का भी योगदान रहा. प्रशासन इसे अपने स्तर से नहीं बुझा पाया. इस आग ने यहां के जंगल में लगभग एक अरब जीव जंतु नष्ट कर दिए हैं. कई तो लुप्तप्राय जानवर आग की भेंट चढ़ गए हैं. अब उनका अस्तित्व ही खत्म हो गया है. 

कई करोड़ की संपत्ति हुई स्वाहा: वहीं जांच में पता चला है कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने कई करोड़ रुपये की संपत्ति भी स्वाहा कर दी है. जंहा आग से 28 लोगों की जान जा चुकी है. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में बनाए गए सैकड़ों आलीशान मकान जलकर राख हो चुके हैं. ये आग इतनी बड़ी थी कि नासा से भी इसकी तस्वीर ली गई. वहीं यह भी पता चला है कि आग लगने के बाद निकलने वाला धुएं की तस्वीरें सेटेलाइट से भी ली गई. जब आग चरम पर थी तो इसने पूरे ऑस्ट्रेलिया के वातावरण को ही लाल कर दिया था. आग से इतना अधिक नुकसान हुआ निकला था कि यहां का पूरा आसमान ही लाल हो चुका था. 

दुनिया भर में  दिखा आग का धुआं: विशेषज्ञों का कहना है कि आग से उबरने के लिए ऑस्ट्रेलिया को एक सदी लग जाएगी. देश भर में सैकड़ों आगजनी हुई है, जिसमें कम से कम 28 लोग मारे गए. 2,000 से अधिक घरों को नष्ट करने और जानवरों के स्कोर को मार डाला गया. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नए साल के दिन के आसपास आग से धुआं दक्षिण अमेरिका में पहले ही देखा जा चुका है, ये आग इतनी बड़ी थी कि इसने आसमान को "धुंधला" कर दिया. जंहा इसने कहा कि न्यूजीलैंड में आसमान ने "नाटकीय रूप से रंग बदल दिया", जिससे "गंभीर वायु गुणवत्ता के मुद्दे" पैदा हुए. बीबीसी के अनुसार, 8 जनवरी तक इस जंगल में लगी आग का धुआं दुनिया भर में आधा चला गया था. 

U19 World Cup: इस खिलाड़ी ने ठोका टूर्नामेंट का पहला शतक...

फेसबुक वीडियो का हुआ शानदार उपयोग, बिछड़ा परिवार वापस मिला

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग पर लगी लगाम, विनाश को सुधारने में लगेंगे इतने साल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -