क्या फाइनल में जीत के बाद मेसी बढ़ा देंगे अपनी फीस..?
क्या फाइनल में जीत के बाद मेसी बढ़ा देंगे अपनी फीस..?
Share:

विश्व को फुटबॉल का नया चैंपियन भी मिल चुका है। बीती रात सांस रोक देने वाले खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना (Argentina) ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस (France) को 4-2 से मात देकर FIFA वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी (FIFA World Cup 2022) अपने नाम कर चुकी है। क्रिकेट के खुमार में डूबे रहने वाले भारत में लोगों ने आखिरी मिनट तक दिल थामे टीवी और मोबाइल की स्क्रीन पर निगाहें टिकी हुई है। पेनल्टी शूटआउट में मुकाबला पहुंचा तो अर्जेंटीना ने बाजी मार ली और लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने अपना सपना पूरा कर लिया।

पूरी दुनिया में मेसी की फैन हैं और वो अपने फेवरेट खिलाड़ी के हाथों में विश्व कप की ट्रॉफी देखना चाह रहे थे, जो पूरा हो गया। क्योंकि लियोनेल मेसी पहले ही घोषणा भी कर चुके है कर चुके थे कि यह उनका आखिरी विश्व कप है। पूरी दुनिया आज मेसी के खेल से लेकर शुरुआती करियर तक पर चर्चा कर रही है। तो आज हम भी बात कर लेते हैं उनकी संपत्ति की। अपने खेल से दुनिया को दीवाना बनाने वाला खिलाड़ी आखिर कमाता कितना है?

ऑन फील्ड कमाई: फोर्ब्स का इस बारें में कहना है कि मई 2021-मई 2022 तक मेसी की ऑन और ऑफ फील्ड कमाई 130 मिलियन डॉलर पर ही थी। इसमें उन्होंने ऑन फील्ड 75 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड 55 मिलियन डॉलर कमा चुके है। अब वर्ल्ड कप में जीत के उपरांत एंडोर्समेंट से उनकी कमाई में इजाफा होना तय कहा जा रहा है। अरबों की संपत्ति के मालिक मेसी बहुत ही लग्जरी लाइफ जीते हैं। इसका अंदाजा उनके आलीशान घरों, प्राइवेट जेट और कार कलेक्शन को देखकर लगाया जा सकता है। खेल के अलावा ब्रांड एडोर्समेंट के माध्यम से भी वे मोटी रकम बनाते हैं। 

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट: मार्च 2022 में मेसी ने फैन एंगेजमेंट ऐप सोशियो के साथ एक एंडोर्समेंट डील साइन कर ली थी, जो सालाना 20 मिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए तैयार हुई थी। मेसी ने अपनी खुद की क्लॉथिंग लाइन लॉन्च कर दी गई है। एडिडास के साथ उनका आजीवन कॉन्ट्रैक्ट है। फोर्ब्स की माने तो, मेसी दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट है।

मेसी ने भले ही इस बात की घोषणा कर दिया हो कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप था, लेकिन आने वाले दिनों इस विश्व विजेता खिलाड़ी ब्रॉन्ड वैल्यू और बढ़ सकती है। कुल मिलाकर करियर के आखिरी दौर में भी मेसी पर पैसों की बरसात होती रहने वाली है। लियोनेल मेसी ने FIFA वर्ल्ड कप में कुल 13 गोल किए हैं। वे सबसे अधिक गोल करने के केस में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। 

कितनी है नेटवर्थ?: मीडिया के हवाले से बताया गया कि नवंबर 2022 तक लियोनेल मेसी की कुल नेटवर्थ नेटवर्थ 600 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 4,952 करोड़ रुपये है। इस नेटवर्थ के वे दुनिया के सबसे अधिक का कारोबार करने एथलीट हैं। समुद्र के किनारे बने मेसी के बार्सिलोना वाले बंगले में एक प्राइवेट फुटबाल फील्ड भी है। ये बंगला नो फ्लाई जोन में आता है, यानी इसके ऊपर से फ्लाइट गुजरने पर पाबंदी है।

स्टार फुटबॉलर के पास MiM Sitges नाम का एक लग्जरी होटल भी है, इसमें 77 बेडरुम हैं।  इस होटल में एक रात ठहरने का किराया तकरीबन 105 पाउंड तक है। मेसी के पास प्राइवेट जेट के साथ-साथ महंगी और लग्जरी कारों का अच्छा खासा कलेक्शन मौजूद भी है। जिनमे कई हाईस्पीड कारें भी शामिल हैं।

फाइनल में हार के बाद भड़क उठा फ्रांस, फैन्स ने फूंकी गाड़ियां तो पुलिस ने कर दिया ये काम

FIFA में चला मेसी का जादू, फ्रांस को रौंद कर दिलाई टीम को जीत

फुटबॉल टीमें तकनीक का सहारा लेकर बढ़ रही आगे और फिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -