क्या भाजपा के लिए 'दक्षिण का द्वार' खोल पाएंगे अन्नामलाई ? तमिलनाडु में यात्रा को मिल रहा जबरदस्त समर्थन
क्या भाजपा के लिए 'दक्षिण का द्वार' खोल पाएंगे अन्नामलाई ? तमिलनाडु में यात्रा को मिल रहा जबरदस्त समर्थन
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु भाजपा की "एन मन एन मक्कल" (मेरी भूमि, मेरे लोग) पदयात्रा, जिसका नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई कर रहे हैं, बहुत धूमधाम और शो के बीच आज 20वें दिन में प्रवेश कर गई है। 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राज्य में भाजपा की पकड़ मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 28 जुलाई को रामनाथपुरम से छह महीने लंबी यात्रा शुरू की थी। पीएम मोदी की प्रतिमा भी इस पदयात्रा का हिस्सा है और पृष्ठभूमि में उनके भाषण चल रहे हैं। यह यात्रा जहां से भी गुजरती है, वहां से भारी भीड़ को इसमें शामिल होते देखा जा सकता है और लोगों के बीच उत्साह दिखाई दे रहा है, जिससे यह पता चलता है कि भाजपा के अन्नामलाई, DMK शासित राज्य में एक बड़ा नाम बन गए हैं। अन्नामलाई के नेतृत्व में पार्टी अपने और राज्य के लोगों के बीच सांस्कृतिक अंतर को भरने के लिए काम कर रही है और भ्रष्टाचार के आरोपों पर DMK सरकार को भी घेर रही है। पदयात्रा की सफलता के मद्देनज़र, कार्तिक नाम के एक प्रथम श्रेणी के कांस्टेबल ने कहा है कि वह भाजपा नेता की राजनीतिक यात्रा से प्रेरित होकर अपनी नौकरी से इस्तीफा दे देंगे। दिलचस्प बात यह है कि अन्नामलाई खुद कर्नाटक कैडर के IPS अधिकारी थे, जिन्होंने 2019 में सेवा से इस्तीफा दे दिया और 2020 में भाजपा में शामिल हो गए।

 

तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई, केंद्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ बड़े पैमाने पर लोगों को बता रहे हैं। उन्होंने NEET विरोधी बिल के लिए स्टालिन सरकार को भी आड़े हाथों लिया है। अन्नामलाई ने स्टालिन पर NEET मुद्दे पर राज्य और केंद्र के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री को पिछले पांच वर्षों में तमिलनाडु के NEET छात्रों के प्रदर्शन पर एक श्वेत पत्र जारी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह "द्रमुक सरकार के झूठ को उजागर करेगा।" इसके साथ ही अन्नामलाई वंशवाद की राजनीति के मुद्दे पर भी बात करते रहे हैं। 16 अगस्त को अन्नामलाई ने भाई-भतीजावाद को लेकर केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों पर निशाना साधा था। वह जिन निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं वहां के स्थानीय DMK नेताओं को भाजपा के पक्ष में लोगों का मूड बदलने के लिए निशाने पर ले रहे हैं। पदयात्रा आज कन्याकुमारी और नागरकोइल से गुजरने वाली है। पदयात्रा ने इंटरनेट को भी अपने आगोश में ले लिया है। अन्नामलाई के समर्थकों का जमावड़ा राज्य में भाजपा के आधार का विस्तार करने के लिए निश्चित है, जहां दशकों से द्रविड़ राजनीति का वर्चस्व रहा है। अन्नामलाई की बढ़ती लोकप्रियता से राज्य की पारंपरिक राजनीति में सेंध लगना तय माना जा रहा है।

भाजपा का मुकाबला करने के लिए स्टालिन सरकार ने अपने पारंपरिक भाषा युद्ध के मुद्दे को उठाया है। तमिलनाडु के खेल मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने 17 अगस्त को कथित तौर पर कहा कि हिंदी थोपने के किसी भी प्रयास का विरोध किया जाएगा। हाल के एक विवाद में, फ़याज़दीन नाम के एक किशोर लड़के का एक छोटा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वह DMK सांसद जगतरक्षकन द्वारा संचालित मेडिकल स्कूल में दाखिला लेने के लिए 25 लाख रुपये का भुगतान करने के बारे में बात कर रहा है। वीडियो में, लड़के ने कहा कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे छात्र DMK नेता के स्वामित्व वाले मेडिकल कॉलेज में पाठ्यक्रम की पूरी लागत को कवर करने में सक्षम नहीं होंगे, जो कुल 1.5 करोड़ रुपये तक होगी। श्री बालाजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पर 2011 की शुरुआत में आवेदकों की सीटों से इनकार करते हुए कैपिटेशन फीस के रूप में हजारों रुपये वसूलने के लिए धोखाधड़ी के मामलों का आरोप लगाया गया था। कॉलेज को स्पष्ट रूप से 2010 में कैपिटेशन फीस के रूप में लगभग 18 लाख प्राप्त हुए, लेकिन छात्रों को स्पॉट प्रदान नहीं किए गए।

 

बता दें कि, बीते दो महीनों में, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने स्टालिन सरकार के तहत कथित भ्रष्टाचार पर प्रकाश डालने के लिए "DMK फाइल्स" जारी की हैं। 26 जुलाई को, यात्रा शुरू होने से ठीक दो दिन पहले, अन्नामलाई ने "DMK फाइल्स-2" का एक "ट्रंक" जमा किया, जिसमें नौ डीएमके मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के दस्तावेज थे। ऐसे में अब ये देखने लायक होगा कि अन्नामलाई की यात्रा को जो समर्थन मिल रहा है, क्या वो भाजपा के लिए वोट में ट्रांसफर हो पाएगा ? क्या अन्नामलाई भाजपा के लिए दक्षिण का द्वार खोलने में सफल होंगे ?

'मूर्खों की पार्टी है AAP..', कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने बोला हमला, I.N.D.I.A गठबंधन में फूट की अटकलें !

CPIM के पूर्व नेता ने सीएम पिनाराई विजयन पर लगाए गंभीर आरोप, कांग्रेस ने लपका मौका, की ED-CBI जांच की मांग

आपत्तिजनक तस्वीर पर आई भाजपा MLA रश्मि वर्मा की प्रतिक्रिया, बोली- 'अपने जीजा के साथ मेरी...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -