अमेरिका में जंगल की आग तेज हवाओं और गर्म तापमान से बढ़ी
अमेरिका में जंगल की आग तेज हवाओं और गर्म तापमान से बढ़ी
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के न्यू मैक्सिको राज्य के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 300 संरचनाएं नष्ट हो गई हैं क्योंकि आने वाले दिनों में उच्च हवाओं, सूखी हवा और गर्म तापमान से बड़े जंगल की आग बढ़ने की उम्मीद है।

राज्य के अग्निशमन विभाग की नवीनतम जानकारी के अनुसार, बछड़ा घाटी और हर्मिट्स पीक आग ने लगभग 66,000 एकड़ भूमि को जला दिया है और केवल 37% निहित है। बछड़ा कैन्यन और हर्मिट्स पीक फायर की देखरेख करने वाली घटना प्रबंधन टीम के प्रवक्ता माइक जॉनसन के अनुसार, हवा की लपटों के 5 फीट से अधिक की ऊंचाइयों तक पहुंचने के बाद चालक दल अब अपने किनारों पर आग से सख्ती से नहीं लड़ सकते हैं।

एक और विशाल आग, सेरो पेलाडो फायर, जो एक सप्ताह पहले शुरू हुआ था और पोंडेरोसा पाइन और मिश्रित शंकुधारी पेड़ों के बीच जल रहा है और जेमेज़ स्प्रिंग्स के पूर्व में लगभग 7 मील की दूरी पर स्क्रब कर रहा है, राज्य के उत्तरी क्षेत्र में भी, केवल 15% निहित है। 

राज्य के अग्निशमन विभाग के अनुसार, आग ने तीन घरों को नष्ट कर दिया और 7,245 एकड़ जमीन को जला दिया। Freelove आग गुरुवार दोपहर को Freelove घाटी क्षेत्र में Valles Caldera राष्ट्रीय संरक्षण के पश्चिमी किनारे पर शुरू हुआ।

अलामो से लगभग चार मील पूर्व में अलामो नवाजो इंडियन रिजर्वेशन पर इस सप्ताह की शुरुआत में 10 एकड़ जंगल की आग दर्ज की गई थी।  स्थानीय मीडिया ने दावा किया कि मैकब्राइड फायर, जिसने इस महीने की शुरुआत में रुइडोसो के पास 207 घरों को नष्ट कर दिया था, 95 प्रतिशत पर काबू पा लिया गया था, जबकि नोगल कैन्यन फायर पूरी तरह से बुझ गया था।

इथियोपिया में मुस्लिम विरोधी हमले के मामले में 373 लोग गिरफ्तार

सेंट्रल बैंक ऑफ रूस ने बेंचमार्क दर को 14 प्रतिशत तक कम कर दिया

जापान के होक्काइडो में नाव पानी में डूबी,26 लोग लापता

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -