श्रीलंका राष्ट्रपति पद की दौड़ में है ये प्रमुख नेता
श्रीलंका राष्ट्रपति पद की दौड़ में है ये प्रमुख नेता
Share:

कोलंबो: प्रधानमंत्री से कार्यवाहक राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे सहित तीन शीर्ष नेता बुधवार, 20 जुलाई को श्रीलंका के राष्ट्रपति पद के लिए पहली बार होने वाली दौड़ में भाग लेने जा रहे हैं।

विक्रमसिंघे को पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे (एसएलपीपी) की पार्टी श्रीलंका पोडुजाना पेरामुना के एक धड़े के विरोध का सामना करना पड़ेगा।

सामगाई जन बालावेगया (एसजेबी) या यूनाइटेड पीपुल्स पावर पार्टी और विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने दौड़ से वापस ले लिया और राष्ट्रपति के पद के लिए राजपक्षे प्रशासन में एक पूर्व मीडिया मंत्री और एसएलपीपी के सदस्य दुल्लास अलाहापरुमा का सुझाव दिया। एसएलपीपी के अध्यक्ष जी एल पेइरिस ने उनके सुझाव का समर्थन किया।

मीडिया सूत्रों के अनुसार, एसजेबी और एसएलपीपी के विभिन्न गुट इस बात पर सहमत थे कि अगर अलाहापेरुमा को राष्ट्रपति पद पर जीतना है, तो साजिथ प्रेमदासा को प्रधानमंत्री नामित किया जाएगा। अनुरा कुमारा दिसानायके को मार्क्सवादी पार्टी प्रमुख के लिए तीसरे उम्मीदवार के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।
एक बार के प्रमुख महिंदा राजपक्षे की एसएलपीपी, जिसे 2020 के संसदीय चुनाव में 225 में से 145 वोट मिले थे, अब दो समूहों में विभाजित हो गया है जो रानिल और दुल्लास का समर्थन करेंगे। राजपक्षे परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की व्यापक सार्वजनिक अस्वीकृति के कारण, पार्टी विभाजित हो गई थी।

चल रहे विरोध प्रदर्शनों के तीन महीने बाद, पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को देश छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, लोगों को बढ़ती मुद्रास्फीति के साथ कर्ज में डूबी अर्थव्यवस्था से बोझ था।
लोगों ने बड़े पैमाने पर कर में कमी और खाद्य उत्पादन के पतन और अधिकांश किसानों के लिए नौकरियों के नुकसान के लिए अकार्बनिक खेती से जैविक में रातोंरात बदलाव के साथ अपने अप्रत्याशित निर्णयों के लिए राजपक्षे को दोषी ठहराया।

जापान के प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री से मुलाकात की

भारत, फिजी ने संबंधों को मजबूत करने और आपसी सहयोग बढ़ाने पर ज़ोर दिया

लेबनान के राष्ट्रपति ने कृषि उत्पादों के निर्यात में मदद करने के लिए मांगी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -