भारत, फिजी ने  संबंधों को मजबूत करने और आपसी सहयोग बढ़ाने  पर ज़ोर दिया
भारत, फिजी ने संबंधों को मजबूत करने और आपसी सहयोग बढ़ाने पर ज़ोर दिया
Share:

सुवा:  भारत और फिजी ने फिजी की राजधानी सुवा में विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) के अपने पांचवें दौर का आयोजन किया, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, रक्षा, सांस्कृतिक और कांसुलर मुद्दों के संबंध में अपने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और अपने घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के बारे में बात की।

18 जुलाई को हुई थी चर्चा सौरभ कुमार, सचिव (पूर्व), ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, और फिजियन विदेश मंत्रालय में स्थायी सचिव योगेश करन ने फिजियन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

दोनों पक्षों ने कई महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के बाद बहुपक्षीय में अपने सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया।

दोनों पक्षों ने भारत और फिजी के बीच विकास के लिए अपनी मित्रता और संयुक्त उद्यम को मजबूत करने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

रियर एडमिरल (सेवानिवृत्त) जोसैया वोरेके बैनिमारामा, फिजी के प्रधान मंत्री, और फिजियन कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों को भी दौरे के दौरान सचिव (पूर्व) द्वारा मुलाकात की गई थी। दोनों पक्षों ने भारत और फिजी के बीच विकास के लिए अपनी मित्रता और संयुक्त उद्यम को मजबूत करने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

प्रमुख पहल, फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक कोऑपरेशन (एफआईपीआईसी) का अनावरण प्रधान मंत्री द्वारा नवंबर 2014 में सुवा, फिजी में आयोजित पहले एफआईपीआईसी सम्मेलन में अधिनियम पूर्व नीति के रूब्रिक के तहत किया गया था। दूसरा संस्करण अगस्त 2015 में जयपुर में आयोजित किया गया था।

भारत-चीन सीमा से गायब हुए कई मजदूर, एक की मिली लाश

'रविंद्र से की शादी... ससुराल पहुंची तो निकला शहजाद, अब ऐसे गुजर रही रात

गोबर के बाद अब गौमूत्र खरीदेगी सरकार, ये रहेगा दाम

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -