जिसने दिया प्यार का पैगाम उसी को आखिर क्यों दी गई थी फांसी?
जिसने दिया प्यार का पैगाम उसी को आखिर क्यों दी गई थी फांसी?
Share:

14 फरवरी को मनाया जाने वाला वैलेंटाइन डे दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक ऐसा दिन है, खासकर उन लोगों द्वारा जो रिलेशनशिप में हैं और जो अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम यह दिन क्यों मनाते हैं और इसकी शुरुआत कैसे हुई, जिसमें संत वैलेंटाइन की कहानी भी शामिल है जिन्होंने प्यार बांटने के लिए कष्ट सहे? आइये इसके बारे में गहराई से जानें।

वैलेंटाइन डे की उत्पत्ति:
वैलेंटाइन डे की शुरुआत तीसरी सदी से होती है जब रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन ने प्यार की वकालत की थी। 14 फरवरी को उनकी शहादत से उत्सव की शुरुआत हुई। किंवदंती है कि संत वैलेंटाइन को सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने अपने आदेश के विरुद्ध शादियां करने के लिए मौत की सजा सुनाई थी, जिसमें सैनिकों को शादी करने से मना किया गया था।

सम्राट क्लॉडियस का विवाह पर प्रतिबंध:
रोम में सम्राट क्लॉडियस द्वितीय के शासनकाल के दौरान, उनका मानना था कि प्रेम और विवाह ने सैनिकों को कमजोर कर दिया, जिससे वे सैन्य सेवा से बच गए। परिणामस्वरूप, उसने सैनिकों के लिए भी विवाह पर रोक लगा दी। संत वैलेंटाइन ने गुप्त रूप से विवाह करना जारी रखकर इस आदेश की अवहेलना की।

संत वैलेंटाइन की शहादत:
संत वैलेंटाइन के प्रेम में विश्वास के कारण उन्होंने सम्राट के आदेशों की अवहेलना करते हुए कई शादियाँ कीं। क्रोधित होकर सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने उसे फाँसी देने का आदेश दिया। प्रेम के लिए संत वैलेंटाइन का सर्वोच्च बलिदान वैलेंटाइन दिवस समारोह की आधारशिला बन गया।

फांसी से पहले प्यार का इशारा:
अपनी फाँसी से पहले, संत वैलेंटाइन ने कथित तौर पर अपने जेलर, एस्टेरियस की अंधी बेटी की दृष्टि बहाल कर दी थी। उन्होंने उसे एक नोट भी लिखा जिस पर हस्ताक्षर था, "आपका वेलेंटाइन।" यह भाव वेलेंटाइन डे के सार का उदाहरण देता है, जो केवल रोमांटिक साझेदारों को ही नहीं, बल्कि सभी को प्यार और दयालुता प्रदान करता है।

वैलेंटाइन डे आज:
समय के साथ, वैलेंटाइन डे प्यार और स्नेह के उत्सव के रूप में विकसित हुआ। आज, लोग एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार व्यक्त करने के लिए उपहार, फूल और हार्दिक संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं। इसने रोमांटिक प्रेम को पार कर पारिवारिक और आदर्श सहित उसके सभी रूपों में प्रेम को समाहित कर लिया है।

संक्षेप में, वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन की प्रेम और बलिदान की विरासत का सम्मान करता है। यह हमारे प्रियजनों के लिए प्यार को संजोने और व्यक्त करने की याद दिलाता है, जो सभी बाधाओं को दूर करने के लिए प्यार की शक्ति में संत वेलेंटाइन के विश्वास को प्रतिध्वनित करता है।

रोजाना सुबह उठकर अपनाएं ये 5 आदतें, खुशहाल होगी जिंदगी

चाय पीने के बाद सांसों की बदबू आ रही है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कुर्सी आपको बीमारियों की ओर धकेल सकती है, मौत का बढ़ जाता है खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -