क्यों ग्राहक नई कार को खरीदने में नही ले रहे दिलचस्पी, ये है बड़ी वजह

क्यों ग्राहक नई कार को खरीदने में नही ले रहे दिलचस्पी, ये है बड़ी वजह

पूरी ऑटो इंडस्ट्री अप्रैल में कारों की बिक्री घटने से सदमे में है. कारों और एसयूवी की बिक्री में लगातार गिरावट पिछले तीन महीनों से दर्ज की जा रही है. अप्रैल 2019 में 160,279 यात्री वाहनों की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल अप्रैल 2018 में 200,183 वाहनों की बिक्री हुई थी. वहीं अब इस स्लोडाउन के बाद इसकी वजह को पहचाना जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 5 कारण जिनकी वजह से ​कीमत घटी है.

Bajaj Avenger Street 160 से Street 220 कितनी है अलग, जानिए तुलना

बीते समय मे कीमतों में लगातार इजाफा कच्चे तेल मे हो रहा है. इस साल में ही अब तक 34 प्रतिशत कर कीमतें बढ़ चुकी हैं. इन दिनों कच्चे तेल की कीमतें 72 डॉलर के आसपास टिकी हुई हैं, जबकि इस साल जनवरी 2019 में ये कीमतें 59 डॉलर थीं. हालांकि आम चुनावों के चलते पिछले कुछ हफ्तों से तेल की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन ग्राहकों को डर है कि चुनाव खत्म होते ही तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी होगी और अपने फैसले के लिए पछताना उन्हें पड़ सकता है.

TVS Radeon है दमदार, मात्र 8999 रु देकर लाएं घर

पिछले साल ही बदलाव ऑटोमोबाइल इंश्योंरेस नियमों में किए गए थे. सितंबर 2018 में अदालत के आदेश के बाद सभी बीमा कंपनियों को नई कारों पर थर्ड पार्टी कवर देना जरूरी हो गया है. वहीं नए दो पहियों वाहनों पर भी पांच साल के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस देना होगा. भले ही कॉम्प्रैहेंसिव इंश्योरेस एक साल, 3 या पांच साल के लिए ले सकते हैं, लेकिन थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जरूरी है. जिससे कारों की ऑन-रोड कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिससे ग्राहक भी नई कार लेने में हिचक रहे हैं. हाल ही में महिन्द्रा और ह्यूंदै ने खुलासा किया था. कि उनकी पेट्रोल गाड़ियों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है. महिन्द्रा की सब-कॉम्पैक्ट एक्सयूवी300 के पेट्रोल वेरियंट को ग्राहक खूब खरीद रहे हैं, जबकि ह्यूंदै क्रेटा की 40 प्रतिशत बिक्री पेट्रोल वेरियंट की है. वहीं नए बीएस-6 मानक आने के बाद डीजल कारों की कीमतों में पेट्रोल कारों के मुकाबले 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. लोगों को रुझान जिसके चलते डीजल से खत्म हो रहा है. क्योकि नए नियम की वजह से डीजल कारों की कीमत मे बढ़ोत्तरी हो गई है.

bajaj की इन दोनों बाइक्स का है आपस में मुकाबला

जल्द मिलेगा शानदार माइलेज, बाजार में पेश हुई फ्यूल इंजेक्टेड स्कूटर

ये तीन Scooter है सभी की पसंद, जानिए फीचर