संस्कृति के नाम पर युवाओं से क्यों छीन रहे आजादी
संस्कृति के नाम पर युवाओं से क्यों छीन रहे आजादी
Share:

हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत यहाँ की युवा पीढ़ी है. दुनिया में भारत एक मात्र ऐसा देश हैं जहाँ की सबसे ज्यादा आबादी युवा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दूसरे देशों में हमारे देश के युवाओं के लिए सीना ठोककर दम्भ भरते हैं. लेकिन एक सच्चाई यह भी है की संस्कृति के नाम पर युवाओं से आजादी छीनी जा रही है. वक्त भले ही तेजी से बदल रहा है लेकिन हमारे देश के रूढ़िवादियों की सोच नहीं. देश में आज भी रूढ़िवादिता परंपरा जारी है. युवाओं की आजादी संस्कृति के नाम पर छीनी जा रही है. आज भी दो लड़के और लड़कियों के मिलने पर कई लोगों को एतराज रहता है. वो हाथ मिलाएं गले मिल ले तो हंगामा खड़ा हो जाता है. यहाँ तक की सालो बाद मिलने वाले भाई बहन, दोस्तों को अगर गले मिलता देख ले जादू की झप्पी देते देख ले तो उन्हें अपमानित कर देते हैं, आखिर क्यों? ये वही लोग है जो दूसरे देशों से आगे निकलने की बात तो करते हैं लेकिन युवाओं को आजादी नहीं देते, बंदिश में रखना चाहते हैं.

यही कारण है कि आज पार्कों में, सार्वजानिक स्थानों पर लड़के और लड़कियों, भाई बहनो, दोस्तों को जाने के पहले सोचना पड़ता है कि कोई हमारी बेइज्जती न कर दे. हम आपको कुछ दिनों पहले की एक घटना बताते है,  मध्प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर के रीजनल पार्क में सगाई के बाद पहुंचे एक जोड़े को बदनामी झेलनी पड़ी. उनके पहुँचते ही कुछ लोगों ने पुलिस को सुचना दे दी. पुलिस आई और उन्हें जलील कर दिया. तथाकथित लोगों ने इसका विडियो बनाकर वायरल कर दिया. उस जोड़े को अब तक समझ नहीं आ रहा की अपनी मंगेतर के साथ पार्क में आकर उसने कौन-सा गुनाह कर दिया. हालाँकि बाद में उसने खुद पुलिस को इसकी शिकायत की जिसकी जाँच अब तक चल रही है.

खुद नहीं चाहते बदलना युवाओं से करते है उम्मीद 

आज युवाओं से रूढ़िवादी मानसिकता के लोग चाहते है की वे पुरातन मान्यताओं को मानते रहे, लेकिन वे खुद नहीं बदलना चाहते. वे अमेरिका से आगे निकलना चाहते है लेकिन अमेरिका के लोगों जैसा बनना नहीं चाहते. एक लड़के और लड़की को अकेला देखकर कमेंट्स शुरू कर देते हैं, उन्हें नीचे दिखने की कोशिश करते हैं. इसे वे अपना बड़प्पन मानते हैं. उन्हें लगता है की उन्होंने आज देश हित में कोई बड़ा काम कर दिया है. 

क्या प्यार करना गुनाह है? 

आज के युवाओं का कहना है कि 2016 चल रहा है, हम इक्कीसवी सदी में जी रहे हैं. सदी के इस दौर में भी क्या प्यार करना गुनाह है. अगर प्यार से कोई किसी के गले मिल ले तो वह कौनसा अपराध हो जाता है. कई बार साथ में पढ़ने वाले युवा जोड़े कही शॉपिंग माल में या अपने ऑफिस के बाहर गले मिलते हैं, बातें करते हैं तो उन्हें देखने वाले रूढ़िवादी उन्हें कोसते हैं. लड़का-लड़की साथ में कुछ समय बिताना चाहते है, लेकिन कुछ रूढ़िवादियों को यह रास नहीं आता. वह उन्हें जलील करने लगते हैं. 

कानून देता है इजाजत 

हमारे देश का कानून इजाजत देता है की कोई भी बालिग व्यक्ति आपस में गले मिल सकते है किस कर सकते हैं. यह अश्लीलता की श्रेणी में नहीं आते. सुप्रीम कोर्ट ने तो लिव इन रिलेशनशिप को भी मान्यता दें दी है कि बिना विवाह के भी दो बालिग युवक-युवती साथ रहते हैं इनके बीच अगर उनके कमरे में सेक्स होता है तो वह अपराध नहीं माना जाएगा,

क्यों आज झूठी संस्कृति के नाम पर दवाब बनाया जाता है. सार्वजनिक स्थान पर महिलाओं के सामने नशा करते है, गालियां बकते हैं वह गलत नहीं है. लेकिन दो लोग प्यार से मिल ले एक-दूसरे को गले लगा ले तो वह अपराध हो जाता है. जरूर शेयर करे इस न्यूज़ को और अपने सही कमेंट करे. हम भी आपकी राय जानना चाहते है कि कैसे बदलाव लाया जाए.  

'लव शर्मा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -