जानिए आखिर क्यों है पंचामृत का शिव पूजन में इतना महत्त्व
जानिए आखिर क्यों है पंचामृत का शिव पूजन में इतना महत्त्व
Share:

सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और आज श्रावण महीने का तीसरा सोमवार है. यह महीना भगवान शिव के लिए बहुत महत्व रखता है। इस पवित्र काल में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना में शामिल होने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। जिस तरह सावन में भगवान शिव को धतूरा, शमी के पत्ते और बेलपत्र चढ़ाने से कई गुना लाभ मिलता है, उसी तरह इस महीने में शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाना भी बेहद शुभ माना जाता है।

पंचामृत से क्यों किया जाता है अभिषेक

सावन का पवित्र महीना भगवान भोलेनाथ के लिए विशेष महत्व रखता है। पूरे सावन माह में सोमवार को शिवलिंग पर जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक और रुद्राभिषेक किया जाता है। हालाँकि, पंचामृत अर्पित करने का कार्य विशेष महत्व रखता है।

इच्छाएं पूरी होती हैं

ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में सोमवार के दिन यदि भगवान भोलेनाथ का पंचामृत से अभिषेक किया जाए तो भक्त की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

अनुकूल तत्त्व पाँच हैं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि मनुष्य अपने पंचतत्वों को अपने अनुकूल बनाना चाहते हैं तो सावन सोमवार के दिन शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करना बहुत लाभकारी माना जाता है।

रोग मुक्त शरीर

मान्यता के अनुसार अगर शरीर में 5 तत्वों में से कोई भी तत्व कमजोर हो तो बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं। यही कारण है कि जब शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक किया जाता है तो शरीर के पांचों तत्व संतुलित रहते हैं।

प्राकृतिक संस्थाओं का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को प्राकृतिक वस्तुएं अर्पित करने से पंचतत्वों और वातावरण का संतुलन बना रहता है। साथ ही, व्यक्तियों को जीवन जीने के लिए सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है।

इस विधि से बनाएं पंचामृत

शिव जी का अभिषेक करने के लिए पंचामृत बनाना बहुत ही आसान काम है। ऐसा करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच घी, 1 बड़ा चम्मच कच्चा गाय का दूध, मिश्री और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस पंचामृत को बनाते समय शुद्धता का ध्यान रखना जरूरी है।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -