अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल
अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल
Share:

 

अधिमास आज 18 जुलाई को शुरू होगा गया है इस अवधि को मलमास और पुरूषोत्तम मास के नाम से जाना जाता है और 19 साल बाद सावन माह में अधिक मास आया है। इस महीने में भगवान शिव और विष्णु की पूजा, धर्मग्रंथों का पाठ और दान-पुण्य करने का विधान है। इन दिनों में जहां कुछ गतिविधियों में शामिल होने से पुण्य मिलता है, वहीं कुछ कार्यों से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है। इस बार सावन की अवधि लंबी है। यह अनोखी घटना 19 साल बाद घटी है। सावन 4 जुलाई से शुरू हो गया है और अधिक मास के कारण यह 31 अगस्त की सुबह तक रहेगा।

अधिकमास में करें यह कार्य

ज्योतिषा के अनुसार भगवान सत्यनारायण की पूजा सबसे शुभ बताई गई है। अधिकमास के दौरान श्रीहरि, जिन्हें भगवान विष्णु भी कहा जाता है, की पूजा करना सर्वोत्तम माना जाता है। यही कारण है कि अधिकमास के दौरान सभी प्रकार के शुभ कार्य वर्जित होते हैं। साथ ही अधिकमास में भगवान विष्णु की पूजा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में सुख-समृद्धि और धन-संपत्ति आती है।

अधिकमास के दौरान ग्रह दोषों को शांत करने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप सबसे प्रभावी उपाय माना जाता है। मंत्र का जाप करने से पहले किसी पुजारी से सलाह लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे आपके घर से सभी प्रकार के दोष दूर हो जाएंगे और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा।

ज्योतिष के अनुसार यदि आप अपनी किसी इच्छा की पूर्ति के लिए यज्ञ या अनुष्ठान करने का विचार कर रहे हैं तो इस प्रयास के लिए सबसे उपयुक्त समय अधिकमास है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अधिकमास के दौरान किए गए यज्ञ और अनुष्ठानों का पूर्ण फल मिलता है और भगवान अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

पुराणों में बताया गया है कि अधिकमास के दौरान भगवान विष्णु और उनके सभी अवतारों की पूजा करने की सलाह दी जाती है। परिणामस्वरूप, कई व्यक्ति इन 30 दिनों के दौरान ब्रज क्षेत्र की तीर्थयात्रा पर जाना चुनते हैं। 

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

भगवान गणेश को क्यों कहा जाता है एक दंत, जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथाएं

कितने वर्ष जीवित थे श्री कृष्ण, जानिए कैसे हुई थी मृत्यु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -